उत्तराखंड : हेमकुंड साहिब और चारधाम यात्रा शुरू।

मीडिया ग्रुप, 18 सितंबर, 2021

देहरादून। बहुप्रतीक्षित चारधाम और हेमकुंड साहिब की यात्रा आज शुरू हो गई। हेमकुंड साहिब के कपाट शनिवार को विधि विधान के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। कपाट खुलने के दौरान 100 से अधिक श्रदालु मौजूद रहे। इस दौरान सभी श्रदालुओं ने पहली अरदास में भाग लिया।

शनिवार सुबह नौ बजे पंच प्यारों की अगुआई में सचखंड से गुरुग्रंथ साहिब को दरवार साहिब में लारया गया। इसके बाद सुखमणी का पाठ, शबद कीर्तन और इस साल की पहली अरदास हुई।

बहुप्रतीक्षित चारधाम और हेमकुंड साहिब की यात्रा आज शुरू होने से श्रद्धालुओं में खुशी दिखी। पहले दिन सभी धामों में ज्यादातर स्थानीय श्रद्धालु पहुंचे। बता दें कोविड को देखते हुए पूर्व में हाईकोर्ट ने यात्रा पर रोक लगा दी थी।

जिसके बाद सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रूख किया। बाद में एसएलपी वापस लेने के बाद सरकार ने हाईकोर्ट में गुहार लगायी। जिस पर हाईकोर्ट ने रोक हटाते हुए कुछ शर्तों के साथ यात्रा शुरू करने की अनुमति दे दी।

हाईकोर्ट से राहत मिलने के बाद राज्य सरकार ने चारों धामों में सीमित संख्या में श्रद्धालुओं को धामों में दर्शन के लिए जाने की अनुमति प्रदान की है। बदरीनाथ में 1000, केदारनाथ में 800, गंगोत्री में 600, यमुनोत्री में 400 और हेमकुंड में 1000 श्रद्धालुओं को ही जाने की अनुमति है।

देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण और देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट से ई-पास लेकर ही यात्रा की अनुमति दी जा रही है। जिसके तहतर आज से चारों धामों में यात्रा शुरू हो गयी।