स्वास्थ्य : बादाम खाना इन बीमारियों वाले मरीजों के लिए नुकसानदेय।

मीडिया ग्रुप, 07 अप्रैल, 2023

बादाम खाना अभी के लिए फायदेमंद नही होता है। इन बीमारियों से ग्रसित मरीज भूलकर भी न खाएं बादाम, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान। कहा जाता है कि सुबह के समय बादाम खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बादाम हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं है।

बादाम को गुणों की खान कहा जाता है। आपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि दिमाग को तेज बनाने के लिए रोजाना सुबह बादाम खाए। स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टर भी रोजाना बादाम का सेवन करने की सलाह देते हैं। दरअसल बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जो हमारी बॉडी को सेहतमंद बनाने का काम करते हैं। इसका सेवन हमारी स्किन के लिए भी अच्छा होता है। लेकिन बादाम अभी के लिए फायदेमंद नही होता है। कुछ लोगों के लिए बादाम का सेवन नुकसान भी दे सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर:
जिन लोगों का ब्लड प्रैशर हाई रहता हो उन्हें बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये लोग ब्लड प्रैशर की दवाईयों का सेवन भी करते हैं। दवाईयों के साथ बादाम से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। बादाम आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं।

किडनी से पीड़ित लोग:
अगर आपको किडनी में पथरी या गॉल ब्लेडर संबंधी कोई परेशानी है तो आपको बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें ऑक्सलेट अधिक मात्रा में होता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर होने पर:
अगर आपको डाइजेशन संबंधी कोई परेशानी है तो भी आपको इसके सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि बादाम में फाइबर काफी मात्रा में होता है जो आपकी परेशानी को पहले से ज्यादा कर सकता है। एसिडिटी की समस्या में बादाम का खाना एवॉइड करें।

मोटापे से पीड़ित लीग:
मोटापे से परेशान लोगों को भी इसका सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें कैलोरी और वसा बहुत मात्रा में होती है। अगर आप किसी हेल्थ प्रॉब्लम के चलते एंटीबायोटिक मेडिसन ले रहे हैं तो बादाम खाना बंद कर दें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)