स्वास्थ्य : सर्दियों में खान-पान पर ध्यान न देने के कारण बढ़ सकता है वजन, इन योगासनों की मदद से पाएं लाभ

मीडिया ग्रुप

सर्दियों का यह मौसम सेहत के लिए कई प्रकार से चुनौतीपूर्ण माना जाता है, इसमें न सिर्फ अस्थमा और सांस की समस्याओं का खतरा अधिक हो सकता है, साथ ही खान-पान को लेकर बरती गई लापरवाही और शारीरिक निष्क्रियता, वजन बढ़ने का भी कारण बन सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ वजन बढ़ने को सेहत के लिए नुकसानदायक मानते हैं, यही कारण है कि सभी लोगों को इसे कंट्रोल में रखने के लिए आहार और जीवनशैली पर गंभीरता से ध्यान देते रहने की सलाह दी जाती है।

योग विशेषज्ञ कहते हैं दिनचर्या में कुछ प्रकार के योगासनों के अभ्यास की आदत बनाकर वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। योग न सिर्फ वजन को बढ़ने से रोकने में मददगार हैं साथ ही इससे कई प्रकार की क्रोनिक बीमारियों के विकसित होने का खतरा भी कम हो जाता है।

आइए जानते हैं कि दिनचर्या में किन योगासनों को शामिल करना वजन को नियंत्रित बनाए रखने में आपके लिए मददगार हो सकता है–

भुजंगासन से होने वाले लाभ – फोटो : Istock

भुजंगासन को कोबरा पोज़ के नाम से भी जाना जाता है, यह अभ्यास पूरे शरीर के लिए कई प्रकार से लाभकारी है। यह बैक स्ट्रेचिंग आसनों में से एक है जो कमर और रीढ़ से संबंधित समस्याओं के जोखिम को कम करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में बहुत लाभकारी है। फैट बर्न करने के लिए भी इस योग के अभ्यास को विशेषज्ञ कारगर मानते हैं। मेटाबॉलिज्म और फैट बर्न में लाभकारी यह आसन आसानी से वजन कम करने में मददगार है।

चेयर पोज फैट बर्न करने में मददगार – फोटो : getty images

उत्कटासन या चेयर पोज उन कारगर अभ्यासों में से एक है जिसे कमर और कूल्हों पर जमे अतिरिक्त फैट को कम करने के लिए वर्षों से प्रयोग में लाया जाता रहा है। चेयर पोज, कुर्सी पर बैठने की स्थिति जैसा अभ्यास है जो शरीर के संतुलन और मुद्रा को सुधारने में विशेष लाभकारी हो सकता है।

उत्कटासन के अभ्यास को शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को टोन करने और आसानी से फैट बर्न करने में फायदेमंद माना जाता है।

त्रिकोणासन अभ्यास से क्या होता है – फोटो : iStock

त्रिकोणासन वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे योगासन में से एक है। यह योग मुद्रा आपके कंधों और कूल्हों की मांसपेशियों की स्ट्रेचिंग करने के साथ शरीर से अतिरिक्त तनाव को कम करने में लाभकारी है। ऊपरी और निचले हिस्से दोनों की इस योग से स्ट्रेचिंग हो जाती है, जिससे शरीर में अतिरिक्त फैट के जमाव को कम किया जा सकता है। त्रिकोणासन के अभ्यास से वजन को कम किया जा सकता है।