परीक्षा में फेल होने पर मां ने डांटा, तो 10 दिन में कमा डाले सवा लाख रुपये, वायरल हुई 17 साल के लड़के की कहानी

एक 17 वर्षीय लड़का स्कूल छोड़कर व्यापारी बन गया है। लड़के ने स्कूल छोड़कर सिर्फ 10 दिनों में 10,000 युआन ( यानी लगभग 1.2 लाख रुपये) कमा लिए हैं। ये सुनने में असंभव जैसा लग सकता है लेकिन यह सच है। असल में, लड़के की माँ ने उसे स्कूल में खराब प्रदर्शन के कारण रेहड़ी पर काम करने के लिए भेजा था ताकि उसे जीवन के कठिन वास्तविकताओं का पता चल सके। लेकिन हुआ ऐसा कि लड़का स्टॉल पर काम करने में इतना माहिर हो गया कि उसने 10 दिनों में ही 10,000 युआन (लगभग 1.2 लाख रुपये) कमा लिए। इस सफलता से प्रभावित होकर लड़के ने स्कूल छोड़ने का फैसला कर लिया।

माँ का निर्णय : मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लड़के का नाम शेन है और उनकी मां का नाम डेंग है। वे लोग झेजियांग प्रांत के जियाक्सिंग में रहते हैं। शेन एक व्यावसायिक स्कूल में पढ़ रहा था लेकिन उसके ग्रेड कम आने लगे थे। जब उसकी माँ ने उससे उसके ग्रेड के बारे में पूछा तो शेन ने कहा कि उसका पढ़ाई में मन नहीं लगता। शेन की माँ ने तब उसे अपने स्टॉल पर काम करने के लिए कहा ताकि उसे जीवन के कठिन वास्तविकताओं के बारे में पता चल सके।

शेन की सफलता : शेन ने अपनी माँ के स्टॉल पर फ्राइड चिकन बेचना शुरू किया और बहुत ही कम समय में वह काम में माहिर हो गया। उसने सिर्फ 10 दिनों में 10,000 युआन कमा लिए। शेन की सफलता से उसकी माँ भी प्रभावित हुईं लेकिन उन्होंने शेन को पढ़ाई जारी रखने के लिए मनाया। हालांकि शेन की माँ ने उसे पढ़ाई जारी रखने के लिए मनाया लेकिन शेन ने अपना फैसला नहीं बदला। शेन ने स्कूल छोड़ने का फैसला कर लिया और अब वह अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रहा है।

वायरल हुई कहानी : शेन की कहानी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। लोग इस कहानी को पढ़कर हैरान और प्रेरित हो रहे हैं। कुछ लोग शेन की सफलता की प्रशंसा कर रहे हैं तो कुछ लोग उसकी माँ के निर्णय की सराहना कर रहे हैं। शेन हर दिन सुबह 9 बजे खाना तैयार करता है और फिर 13 किलोमीटर साइकिल चलाकर शाम 4 बजे अपना स्टॉल लगाता है। वह रात देर तक काम करता है और अक्सर भोर के 3 बजे तक घर लौटता है। शेन की माँ ने उसकी इस सफलता का श्रेय उसकी मेहनत और स्थानीय ग्राहकों के को दिया है।

शेन की कहानी हमें यह सिखाती है कि अगर हम दृढ़ निश्चयी हों तो हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। शेन ने स्कूल छोड़ने का फैसला किया लेकिन वह अपने व्यापार में सफल हो गया। यह हमें यह भी सिखाता है कि कभी कभी हमें अपने रास्ते खुद बनाने की जरूरत होती है।