उधमसिंह नगर : पुलिस की प्रताड़ना से रुद्रपुर में युवक ने की आत्महत्या, फोर्स तैनात, पिटते-पिटते बचा दारोगा।

मीडिया ग्रुप, 25 अक्टूबर, 2023

रुद्रपुर। रामपुरा निवासी अनिल पर चोरी का मोबाइल खरीदने का आरोप लगा चौकी इंचार्ज ने पूरे परिवार को प्रताड़ित किया। चौकी बुलाकर मारपीट भी की। इससे आहत होकर अनिल ने मंगलवार को फांसी लगा ली।

घटना के बाद गुस्साए ग्रामीणों ने कोतवाली पहुंच हंगामा शुरू कर दिया। मामला बढ़ता देख एसएसपी ने चौकी इंचार्ज केसी आर्य को तो छोड़ दिया।

मृतक की भाभी की पिटाई करने वाले दारोगा विपुल जोशी को लाइन हाजिर कर एसपी सिटी की अगुवाई में जांच टीम गठित कर दी। वहीं, हंगामे की आशंका में रम्पुरा क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

युवक पर चोरी का आरोप था

स्वजन के अनुसार 25 वर्षीय अनिल ने सोमवार को एक युवक से तीन हजार रुपये में मोबाइल खरीदा। उसी शाम रामपुरा पुलिस ने चोरी का मोबाइल होने की जानकारी दे भाई सर्वेश संग उसे चौकी बुला लिया। देर रात एक बजे तक दोनों भाइयों को प्रताड़ित किया गया। किसी तरह दोनों घर पहुंचे।

मंगलवार सुबह सर्वेश की पत्नी आशा ने कमरे में अनिल को फंदा लगाए देखा। स्वजन ने रस्सी काट उसे नीचे उतारा। लेकिन तब तक अनिल की मौत हो चुकी थी। इसके बाद पूरा गांव उमड़ पड़ा। सूचना पुलिस को दी गई।

पंचनामा भरने के दौरान विरोध करने पर दारोगा विपुल जोशी ने सर्वेश की पत्नी की पिटाई कर दी। इसपर गुस्साए ग्रामीणों ने पूर्व विधायक राजकुमार ठुकराल के साथ कोतवाली पहुंच धरना शुरू कर दिया।

चेताया कि चौकी इंचार्ज केसी आर्य के साथ ही आरोपित दारोगा के विरुद्ध कार्रवाई नहीं हुई तो शव हाईवे पर रखकर जाम लगा देंगे। कोतवाल विक्रम राठौड़ ने किसी तरह से ग्रामीणों को समझाकर शांत कराया।

पिटते-पिटते बचा दारोगा

दारोगा विपुल जोशी ने जब अनिल की भाभी की पिटाई की तो स्थानीय लोग भड़क गए। उन्होंने दारोगा को घेर लिया। इसपर किसी तरह से हाथ जोड़कर अनिल वहां से निकला। इस बीच वह पिटते-पिटते बचा।

पुलिस पर 1500 रुपये लेने का आरोप

सोमवार शाम के वक्त रम्पुरा के लोग अनिल व उसके भाई को छुड़ाने के लिए चौकी पहुंचे। लेकिन इंचार्ज ने उन्हें नहीं छोड़ा। भाई सर्वेश का आरोप है कि चौकी इंचार्ज को 1500 रुपये देकर मंगलवार सुबह स्वयं अनिल को लेकर आने की बात कही। इसके बाद उसे छोड़ा गया।

पहुंचने लगे जनप्रतिनिधि

घटना के बाद मौके पर जनप्रतिनिधियों का जमावड़ा होने लगा। पोस्टमार्टम हाउस पर मेयर रामपाल और फिर कांग्रेस नेता सीपी शर्मा ने भी मृतक के स्वजन को ढांढ़स बंधाया।

घटना के बाद पुलिस की कार्रवाई संदिग्ध है। यह सामान्य घटना नहीं है। इस तरह का कृत्य बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मृतक आश्रितों को सरकार से हर संभव मदद दिलाई जाएगी। रम्पुरा चौकी को दलाली का अड्डा नहीं बनने देंगे।

– शिव अरोरा, विधायक रुद्रपुर

पुलिस हैवान हो गई है। आतंकी जिले में बम धमाका करके निकल जा रहे हैं और किसी को खबर नहीं लग रही। लेकिन युवक पर चोरी का मोबाइल खरीदने का आरोप लगा पूरे परिवार को प्रताड़ित किया गया। पुलिस ने अनिल की हत्या की है।

– राजकुमार ठुकराल, पूर्व विधायक रुद्रपुर

अनिल की भाभी की पिटाई करने वाले दारोगा को लाइन हाजिर कर उच्चस्तरीय जांच के लिए टीम गठित की गई है। जांच रिपोर्ट के आधार पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

– मंजूनाथ टीसी, एसएसपी ऊधम सिंह नगर

मृतक का भाई सर्वेश खुद लेकर अनिल को पुलिस चौकी आया था। वह नशे की हालत में था। बाद में उसे छोड़ दिया गया। पुलिस द्वारा मारपीट का आरोप निराधार है।

– केसी आर्य, चौकी इंचार्ज, रम्पुरा