ऊधमसिंह नगर : शक्तिफार्म में तेंदुए का कहर, हमला कर बैल को मार डाला।

मीडिया ग्रुप, 27 दिसंबर, 2021

शक्तिफार्म। निर्मल नगर के आबादी क्षेत्र में रविवार रात तेंदुआ घुस आया। तेंदुए ने एक व्यक्ति के घर के सामने एक बैल पर हमला कर उसे मार डाला। ग्रामीणों के शोर मचाने पर भाग गया। सूचना पर वन विभाग के टीम मौके पर पहुंचकर छानबीन की।

शक्तिफार्म क्षेत्र के ग्राम निर्मल नगर के पास आबादी वाले क्षेत्र में रविवार रात करीब दो बजे साधन हालदार को घर के सामने से बैल के चिल्लाने की आवाज सुनाई दी। अपने कच्चे घर के दरवाजे के किनारे से जब बाहर देखा तो घर के सामने कुछ ही दूर पर तेंदुआ को बैल पर हमला करता देखा। उसने मोबाइल से गांव के किसी परिचित को फोन करके घटना की जानकारी दी। इसके बाद काफी संख्या में ग्रामीण डंडा आदि लेकर शोर मचाते हुए मौके पर पहुंचे।

ग्रामीणों के शोर से तेंदुआ अंधेरे में कहीं निकल गया। ग्रामीणों ने बताया तेंदुआ के हमले से मरने वाला बैल गांव में घूमता था। सोमवार को वन दरोगा विनोद कुमार के साथ वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर आसपास के क्षेत्रों में व्यापक छानबीन शुरू की। जांच पड़ताल मे तेंदुआ के पैरों के निशान दिखाई दिए।

बाराकोली रेंज के वन दरोगा विनोद कुमार ने बताया कि निर्मल नगर के आबादी क्षेत्र में आए नर तेंदुआ ज्यादा उम्र का नहीं है। तेंदुआ के बैगूल नदी पार करके आगे निकल जाने के पैरों के निशान मिले हैं। तेंदुए के किशनपुर रेंज के जंगल से आने का अनुमान है। बताया तेंदुए की मौजूदगी से छोटे बच्चों व जानवरों के लिए खतरा हो सकता है।

सुरक्षा के लिए इस क्षेत्र में वन विभाग के कर्मचारी रात में गश्त करेंगे। पिछले नवंबर महीने में भी शक्ति फार्म क्षेत्र के ग्राम तिलियापुर, आनंद नगर आदि क्षेत्र में भी कई दिनों तक गुलदार की आवाजाही रही।