सावधान : उत्तराखंड में बिजली बिल जमा करने के नाम पर बढ़ती साइबर ठगी।

मीडिया ग्रुप, 27 जून, 2022

सिमरप्रीत सिंह नारंग

रुद्रपुर। प्रदेश में साइबर ठग तेजी से पैर पसार रहे हैं। आम जनता को ठगने के लिए साइबर ठग नए-नए हथकंडे अजमा रहे हैं। साइबर ठगों ने अब बिजली बिल के नाम पर ऑनलाइन ठगी शुरू कर दी है। लोगों को बिजली के कनेक्शन काटने की धमकी भरे मैसेज भेज रहे हैं।

जवाब में कॉल करने पर साइबर ठग बैंक खाते का विवरण मांग रहे हैं और फिर खाते से हजारों रुपए उड़ा रहे हैं। ऊर्जा निगम के एक अधिकारी के मोबाइल नंबर पर भी इस तरह का मैसेज आ चुका है।

इस समस्या को देखते हुए उत्तराखंड पुलिस ने अपने फेसबुक पेज पर अलर्ट जारी कर लोगों को सचेत किया है। साइबर ठगों से बचने के लिए उत्तराखंड पुलिस ने शनिवार को अपने फेसबुक पेज पर अलर्ट जारी करते हुए बताया कि हाल ही में साइबर ठगो ने बिजली के बिलों को लेकर ऑनलाइन ठगी का नया तरीका खोजा है।

ठग लोगों को उनके व्हाट्सएप नंबर पर एक मैसेज भेज रहे हैं जिसमें बिल जमा ना करने के कारण कनेक्शन को काटने की धमकी दी जा रही है। इसके अलावा मैसेज में संबधित ऊर्जा निगम के अधिकारी से बात करने के लिए एक नंबर दिया जा रहा है।

नंबर पर कॉल करने के बाद लोगों से उनके बैंक खाते का विवरण पूछा जा रहा है। विवरण देने के तुरंत बाद लोगों के खातों से हजारों रुपए उड़ा दिए जा रहे हैं। हाल ही में ऊर्जा निगम के एक अधिकारी के पास भी ऐसा मैसेज आया था लेकिन वह जागरूकता के चलते साइबर ठगी का शिकार नहीं हुए।

हालांकि जागरूकता के अभाव में लोगों के बिजली बिल के नाम पर ठगे जाने की आशंका है। इसको देखते हुए उत्तराखंड पुलिस ने अपने फेसबुक पेज पर अलर्ट जारी करने का साथ लिखा है कि कोई भी उक्त नंबर पर संपर्क ना करें, न ही अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी किसी से साझा करें।