कुमायूॅ युवा प्रेस क्लब द्वारा मनाई गई सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती।

मीडिया ग्रुप, 31 अक्टूबर, 2021

रुद्रपुर। लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर मीडिया ग्रुप कार्यालय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कुमायूॅ युवा प्रेस क्लब के अध्यक्ष सौरभ गंगवार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष गुरबाज सिंह, उपाध्यक्ष भास्कर पोखरियाल उपाध्यक्ष गोपाल भारती कोषाध्यक्ष अमन सिंह एवं सचिव मनीष ग्रोवर द्वारा संयुक्त रुप से सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर विधिवत रुप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर अध्यक्ष सौरभ गंगवार ने कहा कि हमें सरदार पटेल के आदर्शों एवं विचारों को अपना कर समाज के विकास के लिए एकजुट होकर कार्य करना चाहिए। सरदार वल्लभ भाई पटेल भारत के प्रथम उप प्रधान मंत्री रह चुके हैं और समाज के विकास के लिए उन्होंने अपना संपूर्ण जीवन ही न्योछावर कर दिया जिससे उन्हें आज भी लोहा पुरुष के नाम से जाना जाता है।

गंगवार ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल जी ने समाज के लिए किए कार्य को बुलाया नहीं जा सकता है बल्कि हमें उनके पदचलनो पर चलने की आवश्यकता है क्योंकि आज की नई युवा पीढ़ी भटक चुकी है और अपने महापुरषों को भूलने के कगार पर है जिसके लिए समाज को जागरुक करने की आवश्यकता है।

वरिष्ठ उपाध्यक्ष गुरबाज सिंह ने कहा कि हमें आने वाली पीढ़ी को लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जैसे महापुरुषों के बारे में जानकारी देने चाहिए ताकि वह उनके बताए गए मार्ग पर चल सके।

उपाध्यक्ष भास्कर पोखरियाल ने कहा सरदार पटेल को सरदार नाम, बारडोली सत्याग्रह के बाद मिला, जब बारडोली कस्बे में सशक्त सत्याग्रह करने के लिए उन्हें पह ले बारडोली का सरदार कहा गया। बाद में सरदार उनके नाम के साथ ही जुड़ गया।

उपाध्यक्ष गोपाल भारती सरदार पटेल ने माहात्मा गांधी से प्रेरित होकर स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लिया था। सरदार पटेल द्वारा इस लड़ाई में अपना पहला योगदान खेड़ा संघर्ष में दिया गया, जब खेड़ा क्षेत्र सूखे की चपेट में था और वहां के किसानों ने अंग्रेज सरकार से कर में छूट देने की मांग की। जब अंग्रेज सरकार ने इस मांग को स्वीकार नहीं किया, तो सरदार पटेल, महात्मा गांधी और अन्य लोगों ने किसानों का नेतृत्व किया और उन्हें कर न देने के लिए प्ररित किया। अंत में सरकार को झुकना पड़ा और किसानों को कर में राहत दे दी गई।

इस दौरान कोषाध्यक्ष अमन सिंह, सचिव मनीष ग्रोवर ने भी विचार रखें। इस दौरान अध्यक्ष सौरभ गंगवार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष गुरुबाज सिंह, भास्कर पोखरियाल, गोपाल भारती, अमन सिंह, मनीष ग्रोवर, सिमरप्रीत सिंह, आशू अहमद, बलवीर सिंह चौहान आदि उपस्थित थे।