सीबीएसई क्लास 10-12 के लिए टर्म-1 के एग्जाम अगले महीने, 18 अक्टूबर को एग्जाम डेटशीट।

मीडिया ग्रुप, 14 अक्टूबर, 2021

दिल्ली। सीबीएसई क्लास 10-12 के लिए टर्म-1 के एग्जाम अगले महीने निर्धारित किए गए हैं। वहीं सेकेंड टर्म की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा को लेकर आज बड़ा एलान किया है।

सीबीएसई के मुताबिक क्लास 10 व 12 के लिए टर्म -1 बोर्ड एक्जाम ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। टर्म-1 के लिए डेटशीट की घोषणा 18 अक्टूबर को होगी। कक्षा 10, 12 के लिए टर्म -1 बोर्ड परीक्षा 90 मिनट की अवधि के आब्जेक्टिव टाइप की परीक्षा होगी।

बता दें कि कोरोना महामारी और न्यू एजुकेशन पॉलिसी लागू होने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का एग्जाम और मूल्यांकन सिस्टम बदल दिया गया है।

नई मूल्यांकन योजना के हिस्से के रूप में, सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा के एकेडमिक सेशन को प्रत्येक टर्म में 50 फीसद सिलेबस के साथ दो भागों में डिवाइड किया है। गौरतलब है कि सीबीएसई कक्षा 10, 12 के लिए टर्म 1 की परीक्षा अगले महीने के लिए निर्धारित है और दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी।

इस साल 10वीं और 12वीं की सीबीएसई बोर्ड की टर्म परीक्षा परीक्षा मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन बेस्ड होगी। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। इस साल एग्जाम ऑफलाइन होंगे। सीबीएसई बोर्ड के टर्म एग्जाम की समय सीमा की बात करें तो परीक्षा हॉल में छात्रों को प्रश्नपत्र हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इसके अलावा छात्रों को परीक्षाओं के बीच रिवीजन करने का काफी समय मिलेगा। बताया जा रहा है कि दो कठ‍िन विषयों के पेपर के बीच गैप ज्यादा दिया जाएगा।