उत्तरप्रदेश : प्रयागराज से नेपाल बार्डर तक होगा इलेक्ट्रिक इंजन लगी ट्रेनों का संचालन कि तैयारी।

मीडिया ग्रुप, 05 अक्टूबर, 2021

प्रयागराज से नेपाल बार्डर के पास नवतनवा स्टेशन तक अब इलेक्ट्रिक इंजन लगी ट्रेनों का संचालन होगा। केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन (कोर) प्रयागराज द्वारा इस पूरे रेलमार्ग का विद्युतीकरण पूरा कर लिया गया है।

इस रूट पर आनंद नगर से नवतनवा के बीच मुख्य संरक्षा आयुक्त नेे स्पीड ट्रायल लेने के बाद सुरक्षा की दृष्टि से इस रेल खंड को मानकों के अनुरूप पाया। बताया जा रहा है कि अब जल्द ही प्रयागराज से गोरखपुर होकर नवतनवा जाने वाली ट्रेनों में इलेक्ट्रिक इंजन लगेगा।

वर्तमान समय प्रयागराज से जो ट्रेनें नवतनवा जाती हैं, उन सभी में गोरखपुर में इंजन बदलना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। कोर की लखनऊ परियोजना के तहत आनंद नगर से नवतनवा के बीच 32 करोड़ की लागत से विद्युतीकरण का काम पिछले दिनों पूरा कर लिया गया है। पिछले दिनों सीआरएस ने इस रूट पर 110 किमी की अधिकतम स्पीड का ट्रायल लिया।

कोर के सीपीआरओ अमिताभ शर्मा का के मुताबिक नवतनता स्टेशन तक इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनों के चलने से नेपाल को निर्यात किए जाने वाले ऑटोमोबाइल्स एवं अन्य सामानों की ढुलाई आसान हो जाएगी। इस रूट पर दुर्ग-नवतनवा, छपरा-नवतनवा आदि ट्रेनें अब इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी।

इसके अलावा प्रयागराज से ग्वालियर वाया इटावा जाने वाली ट्रेनें भी अब इलेक्ट्रिक इंजन से लैस होकर चलेंगी। इस रूट के बिरला नगर से उड़ीमोड़ के बीच ही रेल विद्युतीकरण का कार्य शेष रह गया था, जो अब पूरा हो गया है। जल्द ही प्रयागराज से ग्वालियर वाया इटावा जाने वाली ट्रेनें भी इलेक्ट्रिक इंजन के साथ ही चलेंगी।