ऊधमसिंह नगर : जिला अस्पताल में वायरल बुखार के बढ़ रहे मरीज।

मीडिया ग्रुप, 18 सितंबर, 2021

रुद्रपुर। बारिश के मौसम में वायरल बुखार से पीड़ित मरीजों के जिला अस्पताल पहुंचने का सिलिसिला जारी है। ओपीडी में फिजीशियन को दिखाने के लिए लंबी लाइनें लग रही हैं। बच्चों के अंदर भी वायरल बुखार जांच में सामने आ रहा है। जिसको लेकर डाक्टर लगातार सतर्कता बरतने की सलाह दे रहे हैं।

यूपी में डेंगू बुखार की दस्तक के बाद जिला मलेरिया अधिकारी की तरफ से लगातार जागरूकता अभियान चलाए जाने की बात कही जा रही है। जिला अस्पताल में इन दिनों वायरल बुखार के रोजाना 30 से 35 मरीज जहां ओपीडी में पहुंच रहे हैं।

वहीं बाल रोग विशेषज्ञ के यहां पर भी 20 से 25 बच्चों को देखकर जांच कराने के साथ ही दवाएं दी जा रही हैं। अभी तक फिलहाल पैथालाजी जांच में एक भी केस डेंगू मलेरिया का सामने नहीं आया है। केवल बीते दिनों दो बुखार पीड़ित मरीजों की डेंगू जांच की गई थी। लेकिन इन दोनेां में डेंगू के लक्षण नहीं मिले थे।

बीते दो दिनों से बुखार पीड़ित मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। वरिष्ठ फिजीशियन डा. गौरव अग्रवाल ने बताया कि मौसम दो दिनों से अचानक बदल गया है। वायरल बुखार से पीड़ित लोगों की संख्या ओपीडी में बढ़ी है। लोगों को वायरल बुखार से बचने के लिए लगातार जहां उबालकर पानी पीने के लिए कहा जा रहा है।

वहीं बच्चों के लिए भी सतर्कता बरतने की सलाह दी जा रही है। कोरोना जांच के लिए भी लगातार कहा जा रहा है ताकि बुखार, जुकाम के लक्षण आने पर तत्काल रोकथाम की जा सके। अभी कोरोना की तीसरी लहर को लेकर खास सतर्कता बरतने की जरूरत है। डा. अग्रवाल ने बताया कि टायफाइड बुखार से पीड़ित मरीज भी सामने आ रहे हैं।

डेंगू बुखार की रोकथाम के लिए नगर निगम की तरफ स्वच्छता पखवाड़ा गुरुवार से 30 सितंबर तक चलाया जा रहा है। जिसमें नगर निगम की टीम लगातार वार्डों में जाकर लोगों को सफाई के लिए जागरूक करेगी।

सफाई निरीक्षक अमित नेगी ने बताया कि डेंगू संक्रामक रोग है जिसमें व्यक्ति की जान भी जा सकती है। यह विशेष तौर पर साफ-सफाई न होने से लोगों को अपनी चपेट में लेता है। आस-पास मच्छर न पनपें, इसके लिए सफाई को लेकर सजग रहना जरूरी है।