रामलीला में रावण-हनुमान संवाद और लंका दहन का हुआ शानदार मंचन

रुद्रपुर। श्री शिव नाटक क्लब द्वारा आयोजित रामलीला मंचन के ग्यारहवें दिन, प्रभु श्री राम की लीला का शुभारंभ विधिवत पूजन और दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। इस अवसर पर उत्तरांचल युवा पंजाबी महासभा के अध्यक्ष भारत भूषण चुघ, अधिवक्ता डी.पी. यादव, और पूर्व दर्जा राज्य मंत्री सुरेश परिहार ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की।

सुरेश परिहार ने राम नाम की महिमा का वर्णन करते हुए कहा, “राम नाम से सभी कठिनाइयाँ पार की जा सकती हैं। हमें सदा प्रभु का सिमरन करना चाहिए और उनकी इच्छा में ही प्रसन्न रहना चाहिए।”

वहीं, भारत भूषण चुघ ने प्रभु श्री राम के आदर्शों को याद करते हुए कहा, “राम जी ने अपने संपूर्ण जीवन में मर्यादा का पालन किया। यदि हम भी उनके आदर्शों पर चलें, तो उत्तम जीवन जी सकते हैं।”

अधिवक्ता डी.पी. यादव ने भी श्री राम के चरित्र पर प्रकाश डाला और सभी को उनके जीवन से प्रेरणा लेने का संदेश दिया।

कार्यक्रम में आए अतिथियों का स्वागत श्री शिव नाटक क्लब के पदाधिकारियों द्वारा पटका पहनाकर और स्मृति चिन्ह भेंट करके किया गया।

रामलीला मंचन के दौरान रावण-हनुमान संवाद, लंका दहन, विभीषण का निष्कासन, कुंभकरण को जगाना और रावण-कुंभकरण संवाद जैसी घटनाओं का प्रभावशाली चित्रण किया गया। इस मंचन में रावण की भूमिका अतुल बांगा ने, हनुमान की भूमिका सन्नी कक्कड़ ने, मेघनाद की भूमिका चेतन खनिजों ने, विभीषण की भूमिका विशाल गुंबर ने, और कुंभकरण की भूमिका अनिल अरोरा “टीटू” ने निभाई। मंच संचालन जॉली कक्कड़ ने किया।

श्री रामलीला का यह आयोजन धार्मिकता और मर्यादा के आदर्शों का संदेश प्रसारित करते हुए भक्तों के लिए एक प्रेरणास्रोत बना रहा।