उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय को एमबीए, एमसीए डिग्री टूरिस्ट डिप्लोमा कोर्स की मिली अनुमति।

मीडिया ग्रुप, 05 अक्टूबर, 2021

हल्द्वानी। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में एमबीए-एमसीए व पर्यटन के पाठ्यक्रम फिर से शुरू हो गए हैं। ये सभी पाठ्यक्रम ई-लर्निंग मोड पर चलेंगे। इसके लिए विश्वविद्यालय ने तैयारी शुरू कर दी है।

कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने बताया कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने दूरस्थ शिक्षा विधि से पीजी डिप्लोमा व सार्टिफिकेट शुरू करने की मंजूरी दी है। सभी पाठ्यक्रम इसी सत्र से शुरू किए जाएंगे। इसमें एमबीए, एमसीए डिग्री जैसे महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम हैं। दोनों पाठ्यक्रमों में एक-एक हजार सीटें हैं। 500 सीटें हल्द्वानी और 500 सीटें देहरादून परिसर से संचालित होंगी।

इसके साथ ही पर्यटन में डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स किया जा सकेगा। इस पाठ्यक्रम को उत्तराखंड के पर्यटन के लिहाज से भी तैयार किया गया है। इन पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन स्किल कंपोनेंट के आधार पर पढ़ाई होगी। प्रैक्टिकल के लिए विद्यार्थियों को परिसर में बुलाया जाएगा।

कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय में जल्द ही बीलिब (बैचलर आफ लाइब्रेरी साइंस) व विशिष्ट बीएड के दो कोर्सों की भी अनुमति भी मिल जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

कुलपति ने बताया कि एमबीए व एमसीए पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। इसके लिए विश्वविद्यालय स्तर से तैयारी शुरू हो गई। एक सप्ताह के भीतर प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

ऑल इंडिया काउंसिल आफ टेक्निकल एजूकेशन की ओर से विश्वविद्यालय में संचालित एमबीए, एमसीए पाठ्यक्रमों पर रोक लगा दी थी। तर्क दिया गया गया था कि यह पाठ्यक्रम दूरस्थ शिक्षा मोड में संचालित नहीं हो सकते हैं।