उत्तराखंड सरकार से धान खरीद के बकाया 400 करोड़ का भुगतान न होने से राइस मिलर्स नाराज, 01 अक्टूबर से शुरू धान खरीद के बहिष्कार का एलान।

मीडिया ग्रुप, 21 सितंबर, 2021

उत्तरांचल राइस मिलर्स एसोसिएशन ने जिले में पिछले तीन खरीफ विपणन सत्रों में खरीदे गए धान का करीब 400 करोड़ रुपये भुगतान न होने पर सरकार के खिलाफ नाराजगी जताई। संगठन के पदाधिकारियों ने धान का पिछला भुगतान न होने पर एक अक्तूबर से शुरू हो रही धान की सरकारी खरीद का बहिष्कार करने का एलान किया है।

एसोसिएशन के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष देवीशंकर अग्रवाल ने बताया कि ऊधमसिंह नगर में वर्ष 2018-19, वर्ष 2019-20 और 2020-21 में हुई धान की सरकारी खरीद का सरकार ने करीब 400 करोड़ रुपये का भुगतान रोक रखा है। जिले के धान मिल मालिक क्रय एजेंसियों के साथ ही विभागीय अधिकारियों को जुलाई से लगातार पत्राचार के माध्यम से पिछले भुगतान की मांग की जा रहे हैं। लेकिन सरकार धान मिल मालिकों को लगातार गुमराह कर रही है।

कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष अग्रवाल ने कहा कि यदि शीघ्र धान का पिछला भुगतान नहीं हुआ तो एक अक्टूबर से शुरू होने जा रही धान की सरकारी खरीद का बहिष्कार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस समस्या के समाधान को लेकर बुधवार को जिले के धान मिल मालिक देहरादून पहुंचकर मुख्य सचिव से वार्ता करेंगे।