सिर झुकाकर चलाते हैं फोन तो आपको हो सकती है गंभीर समस्या, ऐसे करे बचाव।

मीडिया ग्रुप, 05 सितंबर, 2022

मौजूदा समय में फ़ोन और कंप्यूटर लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गए हैं। लोग दिन के 24 घंटों में से कम से कम 10 घंटे अपने फ़ोन और कंप्यूटर स्क्रीन को झुककर देखने में बिताते हैं, जिसकी वजह से उन्हें गर्दन में दर्द की शिकायत होने लगती है।

इस समस्या को “टेक नेक” के नाम से जाना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, आजकल हर 10 में से लगभग 7 लोगों को टेक नेक की शिकायत रहती है।

आमतौर पर जब लोग अपने फ़ोन और कंप्यूटर स्क्रीन को देखने के लिए गर्दन झुकाकर बैठे रहते हैं। लंबे समय तक इस पोजीशन में बैठे रहने की वजह से गर्दन की मांसपेशियों पर जरूरत से ज्यादा जोर पड़ने लगता है और फिर कंधों, गर्दन, पीठ और सिर्फ में दर्द शुरू हो जाता है।

इसी समस्या को टेक नेक या टेक्स्ट नेक सिंड्रोम कहा जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, टेक नेक फोन और कंप्यूटर स्क्रीन देखने के लिए अपना सिर अधिक समय तक बहुत आगे तक रखने का नतीजा है।

टेक नेक के लक्षण –

– पीठ, गर्दन और कंधों में लगातार दर्द रहना या फिर तेज दर्द होना।

– सिर को आगे पीछे लेकर जाने में दिक्कतें होना।

– पीठ और कंधों में जकड़न होना।

– कंधों का गोल आकर में झुके रहना।

टेक नेक से बचने के उपाय –

– टेक नेक की समस्या आमतौर पर गर्दन के नीचे झुके रहने की वजह से होती है। इसलिए कोशिश करें की जब भी फ़ोन या कंप्यूटर का इस्तेमाल करें तो उनको अपने सिर के सामने या ऊपर रखें।

– टेक नेक की समस्या से बचने के लिए काम के बीच ब्रेक लेते रहें। इसके लिए आप हर 20 में अपनी कंप्यूटर की स्क्रीन छोड़कर थोड़ी देर टहले या फिर हल्का सा बॉडी को स्ट्रेच करें।

– ज्यादातर लोग पीठ को झुका कर बैठते हैं, इसकी वजह से भी उन्हें टेक नेक की समस्या हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि जब भी स्क्रीन के सामने बैठे सीधे होकर बैठे।

– टेक नेक से बचने के लिए आप हर रोज कम से कम 20 मिनट अपनी गर्दन की एक्सरसाइज करें। ऐसा करने से आपकी गर्दन की मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ेगा और दर्द की समस्या कम होगी।