भाजपा सांसद के विवादित बयान से किसानों में आक्रोश, विपक्ष ने भी जताया ऐतराज।

मीडिया ग्रुप, 26 अगस्त, 2024

भाजपा सांसद कंगना रनौत ने किसान आंदोलन पर विवादित बयान देकर नए सियासी अध्याय को जन्म दे दिया है। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन के दौरान पंजाब में महिलाओं का रेप किया गया। हत्याएं हुईं और हिंसा भड़काने की कोशिश की गई।

कंगना रनौत के बयान पर सियासी घमासान मच गया है। किसान आंदोलन को लेकर दिए गए बयान पर हरियाणा में कांग्रेस-आप और किसान नेताओं में आक्रोश हैं। सभी पार्टियों ने इस बयान को गलत बताया और भाजपा की आलोचना की।

कांग्रेस नेता और लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने बीजेपी सांसद कंगना रनौत के किसानों को लेकर दिए गए बयान की आलोचना की है। राहुल गांधी ने कहा कि ये शर्मनाक किसान विरोधी बोल पश्चिमी उत्तरप्रदेश, हरियाणा और पंजाब समेत पूरे देश के किसानों का घोर अपमान है, जिसे किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं किया जा सकता।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि अगर कंगना के आरोपों में सच्चाई होती, तो जांच एजेंसियां इस पर कार्रवाई करतीं. राकेश टिकैत ने यह भी कहा कि एक सांसद को ऐसी भाषा का प्रयोग नहीं करना चाहिए और उन्हें अपने क्षेत्र के किसानों के मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए, न कि बेतुके बयान देकर अपनी छवि को खराब करना चाहिए।

किसान आंदोलन को लेकर मंडी (हिमाचल) लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद कंगना रणौत के बयान की अखिल भारतीय किसान सभा हरियाणा राज्य कमेटी ने निंदा की है। संगठन की ओर से मांग की गई है कि सांसद या तो माफी मांगें अन्यथा किसान सभा प्रदेश भर में बीजेपी के खिलाफ सड़कों पर उतरेगी। सांसद के बयान पर भाजपा की चुप्पी साधना दर्शाता है कि भाजपा की अपनी मानसिकता भी ऐसी ही है।

संगठन के प्रधान बलबीर सिंह ने कहा कि यह पहला मौका नहीं है जब सांसद किसानों को लेकर अनर्गल बयानबाजी कर रही है। इस बार तो उन्होंने सारी हद को पार कर दिया। इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। सांसद अपने अनुचित और गलत बयानों के लिए तुरंत किसानों से बिना शर्त माफी मांगें अन्यथा उनके सार्वजनिक बहिष्कार का आह्वान करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा।

कंगना रनौत की ओर से किसान आंदोलन पर दिए बयान से भाजपा ने दूरी बना ली है। यही नहीं भाजपा ने उन्हें नसीहत देते हुए कहा है कि भविष्य में ऐसे कोई बयान न दें। इस संबंध में पार्टी ने बयान जारी किया है और कहा कि कंगना रनौत को नीतिगत मामलों में बोलने की न तो अनुमति है और ना ही वह बयान देने के लिए अधिकृत हैं। पार्टी की ओर से बयान जारी कर कहा गया, ‘भाजपा सांसद कंगना रनौत द्वारा किसान आंदोलन के परिप्रेक्ष्य में दिया गया बयान, पार्टी का मत नहीं है। भाजपा कंगना रनौत के बयान से असहमति व्यक्त करती है। पार्टी की ओर से भाजपा के नीतिगत विषयों पर बोलने के लिए कंगना रनौत को न तो अनुमति है और न ही वे बयान देने के लिए अधिकृत हैं।