रुद्रपुर : राइस मिलों में घुसा पानी,करोड़ों का नुकसान

रुद्रपुर। बीती रात से हो रही भारी बारिश ने निचले इलाकों में भारी तबाही मचाई है, किच्छा बाईपास रोड पर स्थित चार राइस मिलों में बारिश का पानी घुसने से करोडों का नुकसान पहुंचा है। राइस मिल स्वामियों ने नुकसान के लिए प्रशासन और सिंचाई विभाग को जिम्मेवार ठहराया है।

जानकारी के मुताबिक भारी बारिश के चलते किच्छा बाईपास मार्ग के करीब बहने वाली नहर का पानी उफान पर आ गया। जिसके चलते यहां स्थित फूल चन्द्र अग्रवाल की राइस मिल शारदा इंडस्ट्रीज, राजकुमार बिंदल की कामधेनू इण्डस्ट्रीज, कैलाश गर्ग की श्याम बाबा राईस मिल, एवं ओपी मित्तल की महावीर पैडी राइस मिलों में पानी भर गया।

राइस मिल स्वामियों ने बताया कि बीती रात से ही मिलों में पानी भरने लगा था। उन्होंने बताया कि रात को ही नहर में पानी उफान पर आ गया था लेकिन इसके बावजूद मेडिसिटी के पास सिचाई विभाग द्वारा बनाया गया डाम नहीं खोला गया जिसके चलते नहर का पानी राईस मिलों में भर गया। चार से पांच फुट तक पानी भरने से धान, चावल और वारदाना खराब हो गया। चारों मिल स्वामियों ने बताया कि उन्हें करीब एक-एक करोड़ का नुसान पहुंचा है।

राइस मिल एसोसिएशन के श्याम अग्रवाल ने बताया कि बाईपास मार्ग के पास स्थित राईस मिलों के स्वामी पिछले कई वर्षों से इस समस्या को झेल रहे हैं। उन्होंने बताया कि राईस मिलों के पास से बहने वाली नहर के लिए पूर्व में मेडिसिटी के पास पुलिया हुआ करती थी, करीब डेढ़ साल पहले यहां पर सिचाई विभाग ने डैम बना दिया जो उत्तर प्रदेश के अधीन है।

भारी बारिश की स्थिति में भी इस डैम को खोला नहीं जाता। बीती रात भी डाम को खुलवाने के लिए प्रशासन से संपर्क किया गया लेकिन रात को डाम नहीं खुल पाया। सुबह साढ़े सात बजे डाम खोला गया। तब तक राईस मिलों में भारी मात्रा में पानी भर चुका था। राइस मिल स्वामियों ने बताया कि यह समस्या पूर्व में भी कई बार आ चुकी है।

पहले भी उन्हें करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा था, न तो उन्हें मुआवजा मिला और न ही प्रशासन ने इस समस्या का कोई स्थाई समाधान निकाला है। मिलर्स ने कहा कि वह पिछले चार सालों से इस समस्या के स्थाई समाधान की मांग कर रहे हैं लेकिन प्रशासन उनकी सुध नहीं ले रहा है।