उधमसिंह नगर: दो स्टोन क्रशर, एक स्क्रीनिंग प्लांट और एक स्टॉक सील।

मीडिया ग्रुप, 07 जनवरी, 2023

रुद्रपुर। तराई की नदियों से अवैध रूप से निकाले जा रहे उपखनिज को खरीदने वाले स्टोन क्रशर और स्टॉकों पर खनिज विभाग की कार्रवाई जारी है। खनन विभाग की टीम ने शांतिपुरी क्षेत्र में चार स्टोन क्रशर, एक स्क्रीनिंग प्लांट और एक स्टॉक में छापा मारा।

टीम ने अवैध रूप से उपखनिज खरीदने पर दो स्टोन क्रशर, एक स्क्रीनिंग प्लांट और एक स्टॉक को सील कर दिया। टीम की कार्रवाई से खनन कारोबारियों में खलबली मची हुई है।

शुक्रवार को खनन निदेशक एसएल पैट्रिक, अपर निदेशक राजपाल लेघा की अगुवाई में टीम ने शांतिपुरी क्षेत्र में संचालित चार स्टोन क्रशरों और एक स्क्रीनिंग प्लांट पर छापा मारा।

टीम ने नैनीताल स्क्रीनिंग प्लांट, न्यू तराई स्टोन क्रशर, गुरु नानक स्टोन क्रशर में लगे सीसीटीवी और मौके पर मौजूद खनिज की जांच की। टीम ने पाया कि इन प्लांटों में रात के समय अवैध रूप से उपखनिज खरीदा जा रहा था।

इसके साथ ही खनिज स्टॉक दशमेश ट्रेडर्स किच्छा बाईपास रोड में सीसीटीवी बंद पाए गए। स्टॉक में गोला नदी से अवैध रूप निकाले गए रेते का ताजा भंडारण पाया गया। टीम ने चारों जगहों पर मौजूद उपखनिज की पैमाइश भी की।

टीम ने खामियां मिलने पर तीन प्लांट और एक स्टॉक को सील करते हुए उपखनिज की खरीद बिक्री रोकने के लिए ई रवन्ना पोर्टल को तत्काल बंद कर दिया।

अपर निदेशक राजपाल लेघा ने बताया कि नदियों में चुगान बंद होने के बावजूद अवैध रूप से निकाले गए खनिजों को कुछ स्टोन क्रशर और स्टॉक खरीद रहे हैं। ऐसे प्लांटों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। दो दिन में अवैध खनन की अनियमितता मिलने पर नौ प्लांटों को सील किया गया है।

यह अभियान सात जनवरी तक चलेगा। वहां पर टीम में खनन उप निदेशक दिनेश कुमार, नायब तहसीलदार किच्छा, खनिज मोहर्रिर जय प्रकाश, विक्रम रौतेला, सर्वेयर विनोद लाल सहित राजस्व व खनन विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।