ऊधमसिंह नगर : शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार का आलम, महिला के नाम की मार्कशीट में अपना नाम अंकित कर फर्जी मार्कशीट से नौकरी करने वाला अध्यापक बर्खास्त।

मीडिया ग्रुप, 06 नवंबर, 2021

ऊधमसिंह नगर। शिक्षा विभाग शिक्षा के क्षेत्र में कोई उपलब्धि हासिल नहीं कर सका लेकिन विभाग में भ्रष्टाचार का आलम यह है कि कभी छात्रवृत्ति में घोटाले और कभी फर्जी टीचरों की वजह से शिक्षा विभाग अक्सर सुर्खियों में रहता है।

नया मामला जसपुर का है। जसपुर राजकीय प्राथमिक विद्यालय निजामगढ़ में फर्जी अंकतालिका के आधार पर नौकरी कर रहे शिक्षक को मुख्य शिक्षा अधिकारी (सीईओ) ने बर्खास्त कर दिया है। उसने ज्वॉइनिंग के समय एक युवती की मार्कशीट पर अपना नाम अंकित कर धोखाधड़ी से नौकरी हालिल की थी।

कासमपुर गांव निवासी संजय कुमार ने फर्जी शैक्षिक दस्तावेजों के आधार पर शिक्षा विभाग में नियुक्ति पा ली थी। वर्तमान में उसकी तैनात राजकीय प्राथमिक विद्यालय निजामगढ़ में थी। इस मामले में शिकायत होने पर हाईकोर्ट ने जांच के आदेश दिए थे। हाईकोर्ट के आदेशों के क्रम में शिक्षकों के दस्तावेजों की जांच कराई गई। जांच में संजय कुमार की ओर से लगाई गई हाईस्कूल की अंकतालिका फर्जी पाई गई। यह अंकतालिका पूनम नाम की लड़की की थी।

इस पर संजय ने कूटरचित तरीके से अपना नाम चढ़ा लिया था। जांच अधिकारी ने संजय से लिखित जवाब मांगा, लेकिन उसने अपना पक्ष भी नहीं रखा। फर्जी अंकतालिका के आधार पर नौकरी करने के आरोपों को सही पाते हुए जिला शिक्षा अधिकारी (बेसिक) एके सिंह ने दो माह पहले संजय कुमार को निलंबित कर एबीओ दफ्तर से अटैच कर दिया था।
मामले की जांच एबीओ आशाराम को सौंपी गई थी। एबीओ ने आरोपों को सही पाते हुए अपनी रिपोर्ट विभाग को प्रस्तुत कर दी। डीईओ बेसिक एके सिंह ने बताया कि जांच आख्या के आधार पर आरोपी शिक्षक संजय कुमार को बर्खास्त कर दिया गया है।