रुद्रपुर : कुर्मी महासभा द्वारा आयोजित सरदार पटेल जयंती पर सम्मान समारोह में विधायक अरोरा ने किया पटेल चौक का शिलान्यास

कुर्मी महासभा की मांग पर विधायक ने किया पटेल चौक का शिलान्यास, विधायक निधि से निर्माण की घोषणा

मीडिया ग्रुप, 20 अक्टूबर, 2024

रूद्रपुर। कुर्मी महासभा की ओर से नौंवा सरदार पटेल जयंती सम्मान समारोह धूमधाम से मनाया गया इस अवसर पर आयोजित समारोह में 1100 महिलाओं को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इस दौरान कुर्मी महासभा की ओर से क्षेत्र में पटेल चौक के निर्माण करने की पूर्व से की जा रही मांग पर विधायक शिव अरोरा द्वारा पटेल चौक का शिलान्यास कर शीघ्र ही विधायक निधि से निर्माण प्रारम्भ करना बताया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ विधायक शिव अरोरा और विशिष्ठ अतिथि भाजपा प्रदेश मंत्री विकास शर्मा, कुर्मी महासभा के केन्द्रीय अध्यक्ष सौरभ गंगवार, कमल श्रीवास्तव, गुरबाज सिंह एवं कुर्मी महासभा के पदाधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया है।

कार्यक्रम के दौरान रुद्रपुर विधायक शिव अरोरा ने ट्रांजिट कैम्प मोड़ पर झील के सामने प्रस्तावित पटेल चौक का कुर्मी महासभा की मांग पर शिलान्यास भी किया गया। विधायक शिव अरोरा ने विधायक निधि से पटेल चौक पर लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल की छह फुट उंची मूर्ति लगाने की घोषणा की।

मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधन में विधायक शिव अरोरा ने कहा कि आधुनिक भारत के निर्माता सरदार बल्लभ भाई पटेल ने पूरे राष्ट्र को एकता के सूत्र में पिरोने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। राष्ट्रवाद की भावना से ओत–प्रोत एक संयुक्त देश की स्थापना के लिए सरदार पटेल ने जो काम किया था, उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। सरदार पटेल भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान नेता थे, जिन्होंने भारतीय समृद्धि और एकता की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल जी की स्मृति में कुर्मी महासभा द्वारा हर साल आयोजित किया जा रहा कार्यक्रम सराहनीय है।

भाजपा प्रदेश मंत्री विकास शर्मा ने कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल जी को लौह पुरुष के नाम से जाना जाता है क्योंकि उन्होंने भारत को एक साथ जोड़ने का महान काम किया। उन्होंने सैकड़ों रियासतों को एक साथ आने की प्रक्रिया को पूरा किया और भारतीय संघ की नींव रखी। सरदार पटेल जी ने स्वतंत्रता संग्राम के समय महात्मा गांधी के साथ मिलकर जनसंघटन को संगठित किया और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को मजबूत बनाया। उन्होंने हमारे देश के एकता और अखंडता के लिए अपनी जीवन की सारी शक्ति दी आज, हमें सरदार पटेल जी के महान कार्यों को याद रखना चाहिए और उनके आदर्शों का पालन करना चाहिए उनका संघर्ष और समर्पण हमें एक बनाने का संदेश देता है, चाहे हम जिस भी क्षेत्र में हों, हमें अपने देश के लिए एकजुट होने का संकल्प लेना चाहिए।

इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक कुर्मी महासभा के अध्यक्ष सौरभ गंगवार ने मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन विधायक शिव अरोरा को सौंपकर कई समस्याएं उठाई। ज्ञापन के माध्यम से पिछड़ी जाति के जाति प्रमाण पत्र की प्रक्रिया का सरलीकरण करने, जाति प्रमाण बनने के बाद तीन साल बाद दुबारा बनाने की अनिवार्यता को खत्म करने, रूद्रपुर नगर निगम में मेयर की सीट को पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित करने, ट्रांजिट कैम्प थाने को अन्यत्र बड़े परिसर में स्थानांतरित करने, रूद्रपुर में जाम से निपटने के लिए प्रमुख सड़कों का चौड़ीकरण करने, बाजार में चार पहिया वाहनों को प्रतिबंधित करने, स्मार्ट मीटर लगाने का निर्णय वापस लेने, नजूल भूमि पर मालिकाना हक प्राप्त करने वालों का रजिस्ट्री शुल्क माफ करने, एवं कर्मचारियों की पुरानी पेंश बहाल करने की मांग की।

इससे पूर्व कुर्मी महासभा अध्यक्ष सौरभ गंगवार सहित अन्य पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथि एवं विशिष्ठ अतिथियों को तलवार, स्मृति चिन्ह और शॉल भेंट कर सम्मानित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सभासद ओमप्रकाश गंगवार एवं संचालन रामधारी गंगवार ने किया। कार्यक्रम को वरिष्ठ पत्रकार कमल श्रीवास्तव, गुरबाज सिंह एडवोकेट, अशोक सागर आदि ने भी संबोधित किया। इस अवसर दौरान आकाश गंगवार, काजल चौहान, चोखेलाल गंगवार आदि एवं कुर्मी महासभा से जुड़े सैकड़ों लोग उपस्थित थे।