नानकमत्ता : अमावस्या के अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवर में किया स्नान।

मीडिया ग्रुप, 07 अक्टूबर, 2021

नानकमत्ता। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के तत्वाधान में हर माह लगने वाली अमावस्या मेले में हजारों श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवर में स्नान कर दरबार साहिब में शीश नवाकर गुरु का प्रसाद ग्रहण कर सुख शांति व समृद्धि की कामना की।

गुरुद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब में श्रद्धालुओंने पंजा साहिब की परिक्रमा करते हुए पंजा साहिब में माथा टेका और देशी घी की ज्योत, नमक, झाड़ू चढ़ाया और अरदास की। श्रद्धालुओं ने छेवी पातशाही गुरुद्वारा, बाऊली साहिब, अजायब घर, चित्र प्रदर्शनी, दूध वाला कुआं के दर्शन भी किये। इस दौरान धार्मिक दीवान सजाया गया जिसमें प्रसिद्ध रागी दाढ़ी कविश्री जत्थो ने गुरु की महिमा का गुणगान कर गुरु के बताए मार्ग पर चलने का उपदेश दिया।

अमावस्या पर्व पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए लंगर हाॅल में गुरु का अटूट लंगर बरताया गया। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से आने वाले श्रद्धालुओंके लिए विशेष प्रबंध किए गए। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से सरकार की गाइड लाइन का पालन करने के लिए श्रद्धालुओं से अपील की गयी।

कोविड-19 का पालन कराने के लिए जगह-जगह सेवादार तैनात रहे। सुरक्षा के मद्देनजर रखते हुए जगह-जगह पुलिस फोर्स तैनात रही। अमावस्या पर आने वाले श्रद्धालुओं ने मेले में जमकर खरीदारी की और मेले का जमकर लुत्फ उठाया। चिलचिलाती धूप में भी श्रद्धालुओं का गुरुद्वारा साहिब में आने का सिलसिला जारी रहा।

गुरुद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब बोले सो निहाल सत श्री अकाल के जयकारों से गुंजायमान रहा। इस मौके पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सेवा सिंह, धन्ना सिंह, प्रगट सिंह, महेंद्र सिंह, जरनैल सिंह, हरभाग सिंह, प्रबंधक रंजीत सिंह, थाना अध्यक्ष कृष्ण चन्द्र आर्य, महेंद्र सिंह, परगट सिंह, जरनैल सिंह, बलदेव सिंह चीमा, रणजीत सिंह ढिल्लों, सुखवंत सिंह भुल्लर, रिशपाल सिंह, रमेश मोगा, अमरजीत सिंह आदि मौजूद थे।