ऊधमसिंह नगर : मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य में बीएलओ द्वारा डियूटी में लापरवाही, कार्यवाही को नोटिस जारी।

मीडिया ग्रुप, 13 नवंबर, 2021

ऊधमसिंह नगर। उपजिलाधिकारियों व तहसीलदारों के पोलिंग बूथों पर औचक निरीक्षण में 43 बूथ लेवल अफसर गैर हाजिर पाए गए हैं। इन पर गाज गिर सकती है। गायब बीएलओ से तीन दिन का जवाब मांगा जाएगा। संतोषजनक जवाब न मिलने से नियमावली के तहत कार्रवाई की जा सकती है। इससे बीएलओ में खलबली मची है।

अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इसलिए कोई मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित न हो सके। इसके लिए मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य किया जा रहा है। यह कार्य एक से 30 नवंबर तक चलेगा।

मतदाता सूची में जिनका नाम नहीं है, वह बूथों पर जाकर नाम दर्ज करा सकता है, यदि किसी नाम में कुछ गड़बड़ी हो गई तो उसे वह सुधार करा सकता है। यदि कोई दूसरे जगह चला गया है तो उसका नाम काटा जा सके। इसके लिए जिले में 1465 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इन पर बीएलओ की तैनाती की गई है और इनकी मानिटरिंग के लिए 136 सुपरवाइजर तैनात हैं।

शनिवार व रविवार को बूथों पर बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई थी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर जिलाधिकारी ने यूएस नगर में सभी उपजिलाधिकारियों व तहसीलदारों ने विधानसभावार बूथों का शनिवार को सघन निरीक्षण किया। इस दौरान जसपुर में 12, काशीपुर में 12, बाजपुर में 10, रुद्रपुर में पांच व नानकमत्ता में दो बीएलओ अनुपस्थित पाए गए।

इस पर काशीपुर की संयुक्त मजिस्ट्रेट आकांक्षा वर्मा ने बूथ 87 से 101 के बूथ के बीएलओ के गायब होने पर पोलिंग बूथों के सुपरवाइजर व गन्ना पर्यवेक्षक विपिन चंद्र पंत को नोटिस थमाकर तीन दिन में जवाब देने को कहा है।

उपजिलाधिकारियों ने निरीक्षण रिपोर्ट प्रभारी डीएम व सीडीओ आशीष भटगांई को सौंप दी है। मामले की जांच की जा रही है। एडीएम वित्त डा. ललित नारायण मिश्र ने बताया कि प्रभारी डीएम व सीडीओ ने बूथों से गैरहाजिर होने वाले बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।

साथ ही इन लोगों से स्पष्टीकरण लेने को कहा है। बताया कि एसडीएम स्तर से बूथों पर ड्यूटी के दौरान गायब होने वाले बीएलओ से तीन दिन में स्पष्टीकरण लेने के लिए रविवार को पत्र भेजे जाएंगे। संतोषजनक जवाब न मिलने पर नियमावली के तहत कार्यवाही की जाएगी।