अमृतसर : श्री हरमंदिर साहिब में बंदी छोड़ दिवस और दिवाली के मौके एक लाख दीप जलाकर भव्य आयोजन।

चरितार्थ कहावत : दाल रोटी घर दी, दिवाली अमृतसर दी।

मीडिया ग्रुप, 04 नवंबर, 2021

बंदी छोड़ दिवस और दिवाली के मौके पर अमृतसर के श्री हरमंदिर साहिब को लाइटों से सजाया गया। गुरुवार शाम को पूरे सरोवर के चारों तरफ दीप जलाए गए और जमकर आतिशबाजी भी हुई। लगभग एक लाख दीयों से भव्य रोशनी की गई। लाखों श्रद्धालु देश-विदेश से अमृतसर पहुंचे हैं।

कहते हैं कि दाल रोटी घर दी, दिवाली अमृतसर दी। इसी कहावत के चलते ही दिवाली और बंदी छोड़ दिवस की संध्या पर लाखों श्रद्धालु श्री हरमंदिर साहिब जी पहुंचे।

इस मौके पर श्री हरमंदिर साहिब जी को खूबसूरत लाइट से सजाया गया है। श्री हरमंदिर साहिब जी की दिवाली देखने करीब दो लाख श्रद्धालु अमृतसर पहुंचे हैं। गुरुवार को दरबार साहिब में दो लाख से अधिक लोगों ने माथा टेका।

विश्वभर में जहां हिंदू भगवान श्री राम की आयोध्या वापसी पर अपने घरों और दफ्तरों में दीपक जलाते हैं। वहीं सिख धर्म में आज के दिन को बंदी छोड़ दिवस के तौर पर धूमधाम से मनाया जाता है।

इस मौके पर श्री हरमंदिर साहिब जी की छटा और नजारा बेहद मनमोहक है। सरोवर के चारों तरफ दीपमाला जलाई गई है। श्री हरमंदिर साहिब जी को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है। इससे श्री हरमंदिर साहिब की खूबसूरती में चार चांद और लग गए हैं। इस विशेष दिन पर लंगर में श्रद्धालुओं को दाल रोटी के साथ खीर और जलेबी दी जाती है। रात को आतिशबाजी होगी और पर्यावरण के मद्देनजर ग्रीन पटाखों का इस्तेमाल किया जाएगा।