अयोध्या में भव्य दिवाली, राम नगरी का कोना-कोना आस्था के दिव्य प्रकाश से आलोकित होता आया नजर।

मीडिया ग्रुप, 04 नवंबर, 2021

अयोध्या में दिवाली के अवसर पर गुरुवार को राम नगरी का कोना-कोना आस्था के दिव्य प्रकाश से आलोकित होता नजर आया। भगवान श्री राम के लंका विजय के बाद अयोध्या आने की खुशी में 2017 में योगी सरकार ने जो दीपोत्सव का पर्व शुरू किया था वह अब जन-जन का उत्सव बन गया है।

एक दिन पूर्व ही दीपोत्सव में अयोध्या ने 9 लाख से ज्यादा दीये जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। दीपोत्सव का उल्लास दिवाली के पर्व पर भी गुरुवार को छाया रहा। दीपोत्सव के दिन राम की पैड़ी पर नौ लाख दिए जलवाकर जहां सरकार ने दिवाली मनाई तो वहीं गुरुवार को अयोध्या वासियों ने अपने राम की दिवाली मनाने के लिए अपने घर आंगन को दीपों से रोशन कर दिया।

गुरुवार को पूरी अयोध्या दीपों की रोशनी से जगमग नजर आई। दिवाली का उत्साह राम नगरी के हर कोने में झलक रहा था। सार्वजनिक स्थलों से लेकर मठ मंदिर तक में दीयों की रोशनी के जरिए लोग अपना उल्लास प्रकट करते नजर आए। रामलला के दरबार में भी दिवाली मनाई गई।

अस्थाई राम मंदिर को दीपों से रोशन किया गया। वहीं दीपोत्सव कार्यक्रम के तहत ही राम की पैड़ी पर गुरुवार को भी लेजर शो का आयोजन किया गया। आधुनिक तकनीक के जरिए हो रहे लेजर शो में राम की पैड़ी परिसर में भगवान श्री राम की गाथा जीवंत होती दिखी।

दीपोत्सव के दिन जो लोग लेजर शो का आनंद नहीं उठा पाए थे वह गुरुवार को लेजर शो देखने के लिए राम की पैड़ी पर उमड़े। सरयू घाट से लेकर राम की पैड़ी व रामकथा पार्क भव्यता का पर्याय नजर आ रहा था। राम कथा पार्क में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत गुरुवार को विभिन्न प्रांतों से आए लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां भी भक्तो के आकर्षण का केंद्र रही।