उधमसिंह नगर : जिलाधिकारी ने सुनी जन समस्याएं।

मीडिया ग्रुप, 11 नवम्बर, 2022

रिपोर्ट – मनीष ग्रोवर

रुद्रपुर। जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने शुक्रवार को जिला कार्यालय से ई-चौपाल के माध्यम से विकासखण्ड सितारगंज के ग्राम बिडौरा की समस्याएं सुनी। जिला मुख्यालय से गांव बिडौरा आने-जाने में लगने वाले समय से भी कम समय में किया गया समस्याओ का निस्तारण।

डीएम के सम्मुख समस्याएं रखने हेतु जिला मुख्यालय के नहीं लगाने पड़ रहे चक्कर। ई-चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों के साथ-साथ प्रशासन का भी समय और पैसा दोनों की हो रही बचत।

जन समस्याओं के निस्तारण हेतु शुक्रवार को जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने जिला कार्यालय के सभागार से 53 मिनट तक चली ई-सामाधन चौपाल के माध्यम से बिडौरा गांव की समस्याएं सुनी।

ई-चौपाल में सर्वाधिक समस्याएं आवास, बिजली, सड़क, पेयजल, राशन कार्ड से सम्बन्धित थीं। विनोद सिंह, कुलविन्दर कौर, ने अन्त्योदय एवं सफैद राशन कार्ड बनवाने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्राम सभा की खुली बैठक कराकर सफैद राशन कार्ड धारकों के नाम पर चर्चा करते हुए अपात्र व्यक्तियों के नाम हटाकर पात्र व्यक्तियों का चयन किया जाये।

मुन्नी देवी ने शौचालय निर्माण की धनराशि प्राप्त न होने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने एक सप्ताह के भीतर मुन्नी देवी के खाते में मनी ट्रांस्फर कराने के निर्देश परियोजना निदेशक को दिये।

रेशम सिंह ने सड़क निर्माण की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को मेरा गांव-मेरी सड़क योजना के अन्तर्गत प्रस्ताव बनाकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

परमजीत कौर ने पेयजल की समस्या रखी, जिस पर जिलाधिकारी ने जल संस्थान के अधिकारियों जल जीवन मिशन के अन्तर्गत एक सप्ताह के भीतर कार्य शुरू करने तथा डीपीआर की एक प्रति ग्राम प्रधान को भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

राकेश सिंह राणा की शिकायत पर राकेश सिंह राणा के घर से कृपाल सिंह के घर तक 15 दिन के भीतर खम्बा लगाने के निर्देश विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिये। पूरन चन्द्र जोशी ने पहले से बने घर के ऊपर से विद्युत लाइन डालने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को तत्काल लाईन शिफ्ट करने के निर्देश दिये।

इसके साथ ही पुष्कर शर्मा, नैन सिंह, लाल सिंह राणा, मोहन सिंह, पीताम्बर बहुगुणा ने भी विद्युत पोल लगवाने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत को मौका मुआयना करते हुए प्राथमिकता से कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

बिजेन्द्र सिंह ने स्वरोजगार हेतु ऋण उपलब्ध कराने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी जिला समाज कल्याण अधिकारी को पात्रता के आधार पर योजना से लाभांवित कराने के निर्देश दिये।

जितेन्द भट्ट ने खुशाल बिष्ट के घर से नित्यानन्द के घर तक मार्ग निर्माण की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने मार्ग का स्थलीय निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश अधिशासी अभियंता लोनिवि को दिये।

इसके साथ ही गुरबक्श सिंह, जसवन्त सिंह, बबली कौर, गुरनाम सिंह, कविता देवी, सीमा राणा आदि ने आवास की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने आवश्यक कार्यवाही के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी समस्या ई-समाधान चौपाल में आयी है उसे प्राथमिकता के अधार पर शीघ्र समाधान कराना सुनिश्चित करें, जिससे की किसी को भी छोटी-छोटी समस्याओं के लिये अनावश्यक ईधर-उधर चक्कर न लगाना पड़े।

ई-चौपाल में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी वीके वर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध सहित सम्बन्धित अधिकारी वर्चुअल के माध्यम से जुड़े थे।