फेसबुक के संस्थापक ने सौ साल पुराना बंगला बेचकर की मोटी कमाई, जानें पूरा मामला।

मीडिया ग्रुप, 27 जुलाई, 2022

फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने अपना सौ साल पुराना एक बंगला बेच दिया है। सैन फ्रांसिस्को स्थित इस बंगले को उन्होंने दस साल पहले खरीदा था। खबरों के मुताबिक जकरबर्ग ने सात हजार वर्ग फीट में फैले इस बंगले को 250 करोड़ रुपये में बेचा है जिससे उनको तीन गुना फायदा हुआ है।

मीडिया में चल रही रिपोर्ट्स के मुताबिक जकरबर्ग ने इस घर को नवंबर 2012 में दस मिलियन डॉलर यानी लगभग 80 करोड़ रुपये में खरीदा था। ऐसे में, अब इस घर को 250 करोड़ रुपये में बेचकर उन्होंने लगभग तीन गुना मुनाफा कमा लिया है।

घर की बिक्री के लिए दिए गए विज्ञापन के अनुसार इस घर को साल 1928 में बनाया गया था। यह घर मिशन डिस्ट्रिक्ट और जकरबर्ग सैन फ्रांसिस्को जनरल हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा सेंटर के पास स्थित है। यह घर डोलोरेस पार्क के पास एक शांत इलाके लिबर्टी हिल में स्थित है।

आपको बता दें फेसबुक के सह संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक कंपनी का आईपीओ आने के कुछ समय बाद यही घर खरीदा था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान ने साल 2013 में इस घर की साज-सज्जा पर करोड़ों डॉलर खर्च किए थे।

आपको बता दें कि ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार मार्क जकरबर्ग की कुल संपत्ति वर्तमान में 61.9 मिलियन डॉलर है। हालांकि, इस साल आईटी शेयरों में आई गिरावट के कारण फेसबुक और उनकी पेरेंट कंपनी मेटा की कीमतें भी प्रभावित हुई हैं।

जकरबर्ग की संपत्ति में इस दौरान 50 फीसदी तक की गिरवट दर्ज की गई। वह दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर निकलकर 17वें नंबर पर पहुंच गए हैं।