व्हाट्सएप पर विदेश में नौकरी दिलाने का मैसेज भेज कर साइबर ठगी।

मीडिया ग्रुप, 11 जुलाई, 2022

व्हाट्सएप पर अब तक कई तरह के स्कैम सामने आ चुके हैं। अब ऐसा ही एक और नया स्कैम सामने आया है जिसमें व्हाट्सएप यूजर्स को ब्रिटेन में काम करने के लिए मुफ्त वीजा और नौकरी का झांसा दिया जा रहा है। इस व्हाट्सएप स्कैम को ब्रिटेन (UK) सरकार का मैसेज बताकर सर्कूलेट किया जा रहा है।

दरअसल, यूजर्स को मैसेज मिल रहा है जिसमें उन्हें बताया जा रहा है कि ब्रिटेन को इस साल 132,000 से अधिक अतिरिक्त लोगों की जरूरत है, इस लिए सरकार एक भर्ती अभियान चला रही है, जिसमें 186,000 से अधिक रिक्त स्थान उपलब्ध हैं।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक व्हाट्सएप यूजर्स को कथित तौर पर अपने मोबाइल एप पर मैसेज मिल रहे हैं। इस मैसेज में उन्हें मुफ्त वीजा और अन्य लाभ की पेशकश की जा रही है। खासकर उन लोगों के लिए जो काम के लिए ब्रिटेन जाने के इच्छुक हैं। व्हाट्सएप यूजर्स को मैसेज भेजकर उन्हें बताया जा रहा है कि यूके को 1,32,000 से अधिक अतिरिक्त लोगों की जरूरत है और सरकार भर्ती अभियान चला रही है।

व्हाट्सएप यूजर्स को इस मैसेज के साथ एक लिंक भी दिया जा रहा है यदि कोई यूजर्स उस लिंक पर क्लिक करता है तो उन्हें एक फर्जी डोमेन पर भेज दिया जाता है, जो यूके वीजा और इमिग्रेशन वेबसाइट की तरह दिखता है। इसके इन्हें UK में पहले से उपलब्ध हजारों नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए कहा जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कैम के तहत यात्रा व्यय, आवास, चिकित्सा सुविधाएं, आवेदक की आयु 16 वर्ष या उससे अधिक, बुनियादी अंग्रेजी का ज्ञान जैसी बातें योग्यता के तौर पर बताई गई हैं। मैसेज में कहा जा रहा है कि इसमें सभी व्यक्ति आवेदन दे सकते हैं और छात्रों के लिए तत्काल वीजा भी मिलेगा।0

व्हाट्सएप स्कैम कोई नई बात नहीं है क्योंकि इससे पहले भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां लोगों ने अपना पैसा गंवाया है। व्हाट्सएप पर मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, इसलिए धोखेबाजों का पता लगाना मुश्किल हो जाता है।

इस तरह के स्कैम से बचने का सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका है कि आप इस तरह के मैसेज को नजरअंदाज करें जो आपको किसी विदेशी देश में नौकरी पाने या भारी मात्रा में पैसा देने की बात करते हैं।