ऊधमसिंह नगर : डेंगू बुखार की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की तैयारियां।

मीडिया ग्रुप, 09 जुलाई, 2022

रिपोर्ट – मनीष ग्रोवर 9837676185

रुद्रपुर। बारिश के दिनों में डेंगू बुखार की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। इसके लिए जिला अस्पताल ऊधमसिंह नगर सहित काशीपुर स्थित एलडी भटट व खटीमा के नागरिक अस्पताल में कुल 76 बेड की व्यवस्था की गई है। साथ ही डेंगू बुखार की आशंका पर टेस्टिंग व इलाज की सुविधा सभी सीएचसी व पीएचसी में रहेगी।

सीएमओ डा. सुनीता चुफाल रतूड़ी की तरफ से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई बैठक में कहा कि जिला अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए 20 बेड, काशीपुर के एलडी भट्ट अस्पताल व सीएचसी खटीमा में 12-12 बेड, सीएचसी जसपुर, गदरपुर, किच्छा, सितारगंज में छह-छह तथा नानकमत्ता में दो बेड की व्यवस्था की गई है।

डेंगू बुखार की जांच को एलाइजा टेस्ट की सुविधा के लिए तीन जगहों पर सैंपलिंग की जा सकेगी। इनमें जिला अस्पताल रुद्रपुर, काशीपुर के एलडी भट्ट अस्पताल व खटीमा का सिविल अस्पताल शामिल है।

सीएमओ ने बताया कि रैपिड जांच के लिए सभी सीएचसी में सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। सीएमओ का कहना है कि ब्लाकों में एमओआइसी को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने यहां डेंगू से निपटने के लिए जारी गाइडलाइंस के अनुसार चिकित्सकीय व्यवस्थाएं कर लें।

एपिडेमियोलाजिस्ट डा. संतोष पांडेय ने बताया कि डेंगू न फैले इसके लिए पहले से ही जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को चाहिए कि वह अपने घरों के आस-पास जलभराव आदि न होने दें और दूसरों को भी इसके लिए जागरूक करें।

बैठक में सभी एमओआइसी (प्रभारी चिकित्साधिकारी) व जिला अस्पताल रुद्रपुर के पीएमएस डा. राजेश कुमार सिन्हा सहित एपिडेमियोलाजिस्ट डा. संतोष पांडेय शामिल हुए।