उधमसिंह नगर : कुमायू्ॅ युवा प्रेस क्लब ने धूम–धाम से मनाया हिंदी पत्रकारिता दिवस।

मीडिया ग्रुप, 30 मई, 2022

रिपोर्ट – मनीष ग्रोवर 9837676185

रुद्रपुर। वर्तमान में हिंदी पत्रकारिता के समक्ष बहुत सारी चुनौतियां खड़ी है और पत्रकारों को इन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, आज पत्रकारिता जिस स्तर पर है उसमें काफी हद तक अब आधुनिकता के इस युग में जहां समाचार संकलन का सरलीकरण हुआ है वही चुनौतियां भी कम नहीं हुई है, यह बात कुमायू्ॅ युवा प्रेस क्लब रुद्रपुर की ओर से पत्रकारिता दिवस की पूर्व संध्या पर रविवार को उधामसिंह रुद्रपुर के जिला पंचायत सभागार में आयोजित गोष्ठी के दौरान वक्ताओं ने कही।

प्रेस क्लब अध्यक्ष सौरभ गंगवार ने कहा कि वर्तमान में जो समाचार संकलन का कार्य किया जा रहा है वह अब आधुनिकता के इस दौर में काफी दौड़ भागी का है और पत्रकार अपने कलम से जो सामाजिक मुद्दों को उठाकर शासन प्रशासन तक पहुंचाते हैं, लेकिन आज खुद पत्रकारों के समक्ष भी कई समस्याएं खड़ी हैं,जिनका स्थाई समाधान निकालना जरूरी है।

वरिष्ठ उपाध्यक्ष गुरबाज सिंह ने कहा कि प्राय देखा जाए तो महंगाई के इस दौर में समाचार संकलन का काम करना वास्तव में एक बड़ी चुनौती है, वक्ताओं ने यह भी कहा कि बहुत से पत्रकार आज विषम परिस्थितियों में भी अपनी पत्रकारिता को जीवित रखे हुए हैं, लेकिन उनके उत्थान के लिए अभी तक किसी भी सरकार ने ध्यान नहीं दिया है।

पत्रकारों ने एकजुट होकर कहा कि उत्तराखंड की सरकार को चाहिए कि पत्रकारों के लिए एक समान कानून लागू होना चाहिए और हर पत्रकार का बीमा करण के साथ-साथ उनको एक उचित मानदेय भी निर्धारित होना चाहिए प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नाम इस दौरान पत्रकारों ने अपनी 10 सूत्रीय मांग पत्र भी रखा है जिसे कुछ दिनों में कुमायूं युवा प्रेस क्लब का एक शिष्टमंडल देहरादून जाकर मुख्यमंत्री को सौंपेगा।

पत्रकारों ने मान्यता समिति की 2 साल से बैठक न होने पर भी चिंता व्यक्त की है और मांग की है कि सूचना निदेशालय देहरादून इस दिशा में जल्द ही मान्यता समिति की बैठक बुलाए और जिन पत्रकारों की मान्यता अभी लंबित है उन्हें मान्यता प्राप्त घोषित किया जाए। कुमायू्ॅ युवा प्रेस क्लब के अध्यक्ष सौरभ गंगवार ने उधम सिंह नगर जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आए पत्रकारों का स्वागत किया।

इस दौरान मुख्य वक्ताओं के रूप में कुमायू्ॅ युवा प्रेस क्लब के संरक्षक कमल श्रीवास्तव, अध्यक्ष सौरभ गंगवार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष गुरबाज सिंह, महामंत्री हरविंदर सिंह खालसा, उपाध्यक्ष भास्कर पोखरियाल, गोपाल भारती, ललित राठौर, कोषाध्यक्ष अमन सिंह, सचिव मनीष ग्रोवर, उपसचिव शादाब हुसैन, संगठन मंत्री एम सलीम खान, प्रचार मंत्री गोपाल शर्मा, जगदीश चंद्र, सिमरप्रीत सिंह नारंग, नरेंद्र राठौड़, विकास कुमार, सुर्वतो गोस्वामी, प्रकाश अधिकारी, शुभोदुती मंडल, संतु कुमार, प्रमोद कुमार, विजय बत्रा, वसीम हुसैन, महेंद्र पॉपली, अवनीश शर्मा, अशोक सागर, दुर्गेश तिवारी, आदि पत्रकार उपस्थित थे।।