ऊधमसिंह नगर : रुद्रपुर में मिनी बैंक में सवा करोड़ के गबन का मामला फिर सुर्खियों में, 15 लाख जमा वाला खाता सीज की तैयारी।

मीडिया ग्रुप, 28 मई, 2022

रुद्रपुर क्षेत्र के अंतर्गत स्थित दानपुर मिनी बैंक, वर्तमान ग्रामीण बचत केंद्र एक बार फिर से सुर्खियों में है। इस मिनी बैंक के वर्ष 2015-16 में तत्कालित बैंक प्रभारी पर सवा करोड़ रुपए गबन का आरोप लगा था।

विभागीय जांच में मामला सही पाया गया तो कुछ लोगों द्वारा मध्यस्थता कर मामले को रफा दफा करने के लिए 15 लाख रुपये जमा कराए थे। वर्तमान में इस राशि को लेकर जांच बैठी है। उप निबंधक ने खाता सीज कर जांच रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए है।

मिनी बैंक दानपुर 2015-16 में 17 खाताधारकों से करीब सवा करोड़ का गबन का आरोप तत्कालीन बैंक प्रभारी पर लगे थे। विभागीय जांच में मामला सही पाए जाने पर कुछ लोगों ने मध्यस्थता कर मामले को रफा दफा कराने का प्रयास किया। इतना ही नहीं आरोपित पर केस न दर्ज हो इसके लिए 15 लाख रुपये की राशि भी बतौर पेशकश दी गई। अब करीब छह वर्ष के बाद इसी राशि ने कई सवालों को फिर से उठाया है।

संचालक ज्ञान प्रकाश दूबे ने इसी मसले की जांच के लिए 29 अप्रैल को एआर सहकारिता से मांग की थी। पत्र मिलने के बाद एआर सहकारिता तुलसी बुदियाल ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी जिसमें प्रेम प्रकाश एडीसीओ काशीपुर, सागर एडीओ व टीवीएस सचिव बलराज सिंह राज को जिम्मेदारी दी। साथ ही मामले की रिपोर्ट एक सप्ताह में मांगी थी।

एक माह के बाद कमेटी ने सबके बयान दर्ज कर लिए हैं। इधर एआर सहकारिता ने जांच पूरी कर रिपोर्ट मांगी है, साथ ही 15 लाख वाले खाते को सीज कर जांच आख्या प्रस्तुत करने के लिए सोमवार तक का समय दिया है।

जिला सहायक निबंधक तुलसी बुदियाल ने बताया कि दानपुर मिनी बैंक में गबन का मामला दफा दफा करने के लिए 15 लाख रुपये जमा किए गए थे। इस राशि को जमा कराने में कई लोगों की मध्यस्थता है। सबकी जांच होगी। साथ ही खाता सीज किया जाएगा।