उत्तराखंड : रेलवे भूमि पर बने मकान को वन विभाग ने किया धवस्त।

मीडिया ग्रुप, 07 मई, 2022

हल्द्वानी। तराई पूर्वी वन प्रभाग की गौला रेंज टीम ने बागजाला क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण ध्वस्त कर दिया। रेलवे भूमि से अतिक्रमण हटाने के उपरांत वन भूमि में अतिक्रमण की संभावना के दृष्टिगत क्षेत्र में वन विभाग ने निगरानी बढ़ा दी है।

गौला रेंज के वन क्षेत्राधिकारी आरपी जोशी ने बताया कि उन्हें सूचना मिली कि एक व्यक्ति द्वारा गौला रौखड़ कुंवरपुर बीट संख्या दो बागजाला क्षेत्र पूर्व में आंवटित पट्टे पर अवैध रूप से भवन निर्माण कार्य किया जा रहा है।

सूचना मिलने पर उन्होंने प्रमोद सिंह बिष्ट, उपराजिक के नेतृत्व में एक टीम का गठन कर मौके पर भेजा। टीम द्वारा मौके पर जाकर अवैध भवन निर्माण को पूर्ण रूप से ध्वस्त कर दिया गया।

उक्त क्षेत्र में किसी भी बाहरी व्यक्ति के आने जाने पर निगरानी रखी जा रही है। शीघ्र ही बागजाला क्षेत्र में का सर्वेक्षण व चिन्हीकरण का कार्य आरंभ किया जायेगा। अग्रिम विधिक कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने बताया उक्त के अतिरिक्त वर्तमान में उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के क्रम में हल्द्वानी रेलवे की भूमि के अतिक्रमण को हटाने के उपरान्त समीपस्थ वन भूमि में अतिक्रमण कर कैम्प करने की सम्भावना के मध्यनजर भी क्षेत्र में तीन पालियों में निरन्तर गश्त कर पूर्ण निगरानी रखी जा रही है। किसी भी प्रकार वन भूमि पर अतिक्रमण या कब्जा नहीं होने दिया जायेगा।

टीम में पंकज शर्मा उपराजिक, डिकर राम उपराजिक, भूपाल सिंह जीना वन दरोगा, शंकर पनेरू वन दरोगा, मनोज त्रिपाठी वन दरोगा, भुवन चन्द्र तिवाड़ी वन दरोगा, दीपा आर्या वन आरक्षी, ललित सिंह बिष्ट वन आरक्षी, प्रशांत कुमार वन आरक्षी, देवेन्द्र सिंह मेहरा वन आरक्षी आदि शामिल थे।