उधमसिंह नगर : आढ़ती के साथ 24.73 लाख रुपये की धोखाधड़ी, मुकदमा दर्ज।

मीडिया ग्रुप, 18 अप्रैल, 2022

रुद्रपुर। बगवाड़ा मंडी के एक आढ़ती के साथ कुछ लोगों द्वारा आलू खरीद कर 24.73 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। घटना की रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है। दर्ज रिपोर्ट में सतनाम सिंह ने कहा है कि उसका सतनाम सिंह है और बल्देव सिंह एण्ड कम्पनी के नाम से बगवाडा सब्जी मण्डी में सब्जी व फल का कारोबार है।

19 नवम्बर 2021 को पाँच व्यक्ति उसकी आढ़त पर आये और अपना परिचय नितिन व कार्तिक, निसार, नन्ने भाई व तौकिर के नाम से दिया। नितिन ने कहा कि उसकी दुदेजा फोजन फूटस के नाम से मटर व आलू का प्लांट है। आपकी आढ़त से चिप्स बनाने के लिए आलू खरीदना चाहते हैं।

आपको एक सप्ताह में अकाउन्ट में पैसा ट्रांसफर करते रहेंगे। सतनाम का कहना है वह तौकिर को पहले से ही जानते थे। इन लोगो ने अपने दुदेजा फोजन फ्रूट्स के नाम से अपने लैटर हैड पर एग्रीमेन्ट बनाकर दे दिया कि माल पहुंचने के बाद एक सप्ताह के अन्दर पैमेन्ट दे देंगे। इन लोगों की बात विश्वास करके उनसे आलू का कारोबार करना शुरू कर दिया।

सतनाम का कहना है निसार ने कहा कि हम कम्पनी के कर्मचारी है वे लोग आढ़त पर रहकर अपनी मर्जी से आलू की खरीददारी करते रहे। क्योंकि नितिन व कार्तिक ने कहा कि हमारे कर्मचारी अपनी मर्जी से आलू खरीदेंगे। इन लोगों ने बीच बीच में उसके खाते में कार्तिक फूट के नाम से अकाउन्ट में पैसे ट्रासफर किये।

आढ़त से 20 नवम्बर 2021 से 9 दिसम्बर 2021 तक माल की लोडिंग कराते रहे और निसार व नन्ने ने कहा कि कम्पनी को जितने माल की आवश्यकता थी उतना खरीद लिया है। सतनाम का कहना है उसकी आढ़त से 24,73,415 रुपये का बकाया निकाल कर 1,0 2,021 को एक सप्ताह के अन्दर भुगतान करने के लिए बोलकर चले गये।

इसके बाद कई दिन तक फोन करता रहा वह टाल मटोल का रवैया अपनाते रहे। जब वह फैक्ट्री के पते पर कोटा राजस्थान उनको मिलने गया तो पता चला की वहा इस कम्पनी के नाम से कोई फैक्ट्री नहीं है। इन लोगों के बारे में जानकारी करी तो लोगों ने बताया कि ये लोगों को गुमराह करके लोगों के साथ फर्जीवाड़ा करते है।

सतनाम का आरोप है उक्त लोगों ने षडयंत्र के तहत फर्जी लेटर हेड पर एग्रीमेन्ट देकर व फर्जी हस्ताक्षर कर उसके 24.73 लाख रुपये हड़प लिये है। पुलिस ने आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।