पाकिस्तान के पंजाब विधानसभा में डिप्टी स्पीकर पर लोटे और थप्पड़ों की बौछार, सदन की कार्यवाही स्थगित।

मीडिया ग्रुप, 16 अप्रैल, 2022

पाकिस्तान के पंजाब विधानसभा में आज उस समय हंगामा मच गया जब कुछ विधायकों ने डिप्टी स्पीकर दोस्त मुहम्मद मजारी पर लोटे और थप्पड़ों की बौछार कर दी। इतना ही नहीं इससे पहले इमरान खान की पार्टी पीटीआई के कुछ नेताओं ने भी उन्हें थप्पड़ जड़ दिए थे।

ये घटना तब सामने आई है जब डिप्टी स्पीकर मजारी पंजाब के मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए बुलाए गए सत्र के लिए अध्यक्षता करने पहुंचे थे। समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार पीटीआई के कुछ विधायकों ने डिप्टी स्पीकर पर पहले लोटे फेंके फिर थप्पड़ों की बौछाड़ कर दी। कुछ सांसदों ने बाल भी खींच लिए। भारी हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

हंगामा होने के बाद कुछ विधायक लोटा-लोटा के नारे लगाने लगे। पंजाब विधानसभा के सत्र की शुरुआत स्थानीय समय के अनुसार 11:30 सुबह होनी थी लेकिन हंगामे के चलते नहीं हो सकी। वहीं इस घटना के बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के नेता अताउल्लाह तरार ने लाहौर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस से मामले की संज्ञान लेने की गुजारिश की है।

पाकिस्तान की संसद शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ को नया स्पीकर नियुक्त करने और इमरान खान के नेतृत्व वाली पिछली सरकार के पक्ष में काम करने वाले डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए तैयार है।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के 71 वर्षीय अशरफ को आज पद की शपथ दिलाई जा सकती है क्योंकि शुक्रवार दोपहर 12 बजे की समय सीमा तक उनके खिलाफ किसी अन्य उम्मीदवार की तरफ से नामांकन पत्र जमा नहीं किया गया था।

अपदस्थ प्रधानमंत्री खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव रखने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करने में विफल रहने के बाद 9 अप्रैल को असद कैसर के इस्तीफा देने के बाद अध्यक्ष का पद खाली हो गया। अशरफ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता हैं जो कि पाकिस्तान के प्रधान मंत्री भी रह चुके हैं और वर्तमान गठबंधन सरकार के प्रमुख सहयोगी भी हैं।