पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, आदर्श आचार संहिता लागू, जानिए किस किस तारीख़ को होगा मतदान …….

मीडिया ग्रुप, 08 जनवरी, 2022

पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा आज शनिवार को कर दी गई है इससे देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश सहित उत्तराखंड, पंजाब, गोवा, मणिपुर में लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व का श्री गणेश हो गया है। इन पांचो राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने शनिवार को पांच राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान किया। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र ने कहा कि इस बार आयोग ने तीन लक्ष्यों पर काम किया है। ये लक्ष्‍य हैं आसान और कोविड सेफ, चुनाव के साथ साथ मतदाताओं की ज्यादा से ज्यादा से ज्‍यादा भागीदारी हो सके। 10 फरवरी से मतदान शुरू होगा और 10 मार्च को मतगणना होगी।

उत्तर प्रदेश-

उत्तर प्रदेश में सात फेज में मतदान होगा।
पहला फेज- 10 फरवरी
दूसरा फेज-14 फरवरी
तीसरा फेज- 20 फरवरी
चौथा फेज- 23 फरवरी
पांचवां फेज- 27 फरवरी
छठा पेज- 3 मार्च
सातवां फेज- 7 मार्च

मतगणना- 10 मार्च

उत्तराखंड, पंजाब, गोवा-

पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में एक फेज में होंगे चुनाव।
14 फरवरी को पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में मतदान होगा।

मणिपुर में दो फेस में होगा चुनाव।

मणिपुर में 27 फरवरी को पहले चरण का मतदान और 3 मार्च को दूसरे चरण का मतदान होगा।

CEC सुशील चंद्र ने कहा कि राजनीतिक दलों के सभी चुनावी कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। पार्टियों को अपने उम्मीदवारों की आपराधिक रिकार्ड की घोषणा अनिवार्य रूप से करनी होगी। यूपी, पंजाब और उत्तराखंड में हर उम्‍मीदवार 40 लाख रुपए ही खर्च कर पाएगा। वहीं मणिपुर और गोवा में उम्‍मीदवार के लिए चुनावी खर्च सीमा 28 लाख रुपए तक ही सीमित रहेगी।

कोरोना की चुनौतियों पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा- यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट लेकर भी चिराग जलता है। राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को हमारी सलाह है कि वे अपने चुनाव प्रचार कार्यक्रमों को डिजिटल मोड में ही चलाएं। 15 जनवरी तक कोई भी रोड शो, बाइक रैली, जुलूस या पद यात्रा की इजाजत नहीं होगी। यही नहीं 15 जनवरी तक कोई फीजिकल रैली भी नहीं आयोजित की जाएगी। बाद में डीटेल गाइडलाइंस जारी की जाएंगी।