ऊधमसिंह नगर : एसओजी ने पकड़े 190 जिंदा कछुए, एक गिरफ्तार, अंतराष्ट्रीय बाजार में कीमत चालीस लाख।

मीडिया ग्रुप, 23 नवंबर, 2021

रुद्रपुर । किच्छा क्षेत्र के थाना पुलभट्टा पुलिस और एसओजी ने संयुत्त रूप से 190 कछुओं के साथ दो तस्करों को पकड़कर उनकी कार को सीज कर दिया। बरामद कछुओं को वन विभाग के अधिकारियों के सुपुर्द किया गया। बरामद किये गये कछुओं की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 40 लाख आंकी जा रही है।

एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर ने खुलासा करते हुए पत्रकारों को बताया कि बीती रात मुखबिर ने कछुओं की तस्करी की बड़ी खेप उत्तर प्रदेश के जनपद बरेली के रास्ते से उत्तराखंड में आने की सूचना दी।

सूचना पर एसओजी प्रभारी कमलेश भट्ट, एसआई देवेन्द्र सिंह मेहता, का. भूपेन्द्र सिंह, प्रभात चैधरी, राजेन्द्र कश्यप, नीरज शुक्ला ने डौली रेंज के अन्तरराजजीय सीमा चौकी वन विभाग के पास पहुंचकर बहेडी की ओर से आने वाले वाहनों की चैकिंग शुरू की। इसी दौरान कार नंबर यूके 06 डब्ल्यू 5777 के चालक ने पुलिस की चेकिंग देख कर वाहन को पीछे मोड़ लिया और वापस जाने का प्रयास किया। पुलिस कर्मी पहले से ही सतर्क थे। पुलिस ने घेराबंदी कर कार को घेर लिया। पुलिस ने कार में सवार दो लोगों को दबोच लिया।

कार की तलाशी लेने पर 190 कछुए बरामद किए गए। पूछताछ में दोनों ने अपने नाम प्रहलाद मण्डल पुत्र स्व. प्रताप मण्डल निवासी मोतीपुर नंबर एक दिनेशपुर व विष्णु डे पुत्र निमाई डे निवासी सी ब्लाक थाना ट्रांजिट कैंप बताया।

वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गई। बरामद कछुओं को वन दरोगा विभाग की टीम के सुपुर्द कर दिया गया। एसएसपी ने तस्करों को पकड़ने वाली टीम को ढाई हजार रूपये ईनाम देने की घोषणा की है।