ऊधमसिंह नगर : सीएम ने खटीमा में दर्जनों कार्यो का किया शिलान्यास।

मीडिया ग्रुप, 20 नवंबर, 2021
रिपोर्ट- मनीष ग्रोवर 9837676185

रूद्रपुर । मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी रविवार को जनपद भ्रमण पर खटीमा पहुंचे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खटीमा पहुंचकर पत्नी गीता धामी, मेजर जनरल एस खाती ने संयुक्त रूप से सीएसडी कैन्टीन का फीता काटकर शुभारम्भ किया।

इसके उपरान्त श्री धामी ने 12220.19 लाख की 52 विभिनन योजनाओं का लोकार्पण एंव शिलान्यास किया। जिसमें 11425.43 लाख की 43 योजनाओं का शिलान्यास व 794.76 लाख की 9 योजनाओं का लोकार्पण किया।

श्री धामी ने 95.47 लाख की लागत से बनी विधानसभा क्षेत्र खटीमा में पटिया मुख्य मार्ग से रमेश चंद्र के घर से नौगांवा नाथ गायत्री स्कूल तक मार्ग का निर्माण कार्य, 58.62 लाख की लागत के कुआं खेड़ा सबोरा मार्ग का सबोरा गांव के लिंक मार्ग सहित डामरीकरण एवं पुणे निर्माण कार्य, 18.03 लाख की लागत के ग्राम बरी अंजरिया प्राथमिक विद्यालय से लिंक मार्ग बरी अंजरिया-भुड़रिया मार्ग तक मरम्मत कार्य का लोकार्पण किया गया।

उन्होंने 146.93 लाख की लागत से ग्राम भुडाभुड़िया तिराहे से गणेश चंद्र व मोहन सिंह सामंत के घर से होते हुए फुलैया गलाबाग की ओर मोटर मार्ग का नव निर्माण कार्य, 25.61 लाख की लागत से उमरूखुर्द से भुड़िया मार्ग का डामरीकरण, 133 लाख की लागत के जमौर राज्यमार्ग से नरेंद्र सिंह के घर तक मार्ग का नव निर्माण कार्य, 176.05 लाख की लागत के ग्राम भिलेय पिटरिया में नंदलाल के घर से जंगल की ओर मार्ग निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया।

उन्होंने ग्राम हल्दिघेरा में संपर्क मार्ग से बलजीत सिंह के घर की ओर डामरीकरण का कार्य, 91.05 लाख की लागत से राजकीय महाविद्यालय खटीमा में उच्च शिक्षा के अंतर्गत बहुद्देश्यीय भवन का जीर्णोद्धार कार्य व 50 लाख की लागत के स्वयं सहायता समूहों के प्रशिक्षण हेतु ग्राम नगला तराई में प्रीफेब्रिकेटेड स्ट्रक्चर निर्माण कार्य का लोकार्पण किया।

श्री धामी ने 36.70 लाख की लागत के तहसील खटीमा केमुख्य चैराहा  हाथीखाना पर पर हाईटेक शौचालय का निर्माण,  50 लाख की लागत के विधानसभा क्षेत्र खटीमा के अंतर्गत मुख्य सड़क मार्ग की दीवारों में थीम वॉल पेंटिंग का कार्य, 115 लाख की लागत से टनकपुर तिराहे से फाइबर फैक्टरी होते हुए कालापुल नंगला तराई तक स्ट्रीट लाइटिंग का कार्य का लोकार्पण किया गया।

उन्होंने 52.85 लाख की लागत से खटीमा कोतवाली के निकट हाईटेक शौचालय का निर्माण कार्य, 90.19 लाख की लागत से खटीमा में कुष्ठ रोग आश्रम का निर्माण, 20 लाख की लागत से दीन दयाल पार्क के सौन्दरकर्ण का कार्य, 74.08 लाख की लागत से ग्राम दमगड़ा में बिल्लू जी के खेत से हेमा धामी कबखेत तक मार्ग का निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया।

उन्होंने 139.74 लाख की लागत से बिगरा बाग, कुटरा, छिंकी मोटर मार्ग का नव निर्माण कार्य, 82.41 लाख की लागत से ग्राम श्रीपुर बिछवा से नालापर होते हुए बनकटिया से देवरी तक मार्ग का पुननिर्माण कार्य, 74.08 लाख की लागत से राज्य मार्ग संख्या 70 के किमी 48,49,50 में 3.75 मीटर चैड़ाई में नवीनीकरण कार्य का लोकार्पण किया गया।

उन्होंने 96.24 लाख की लागत से छिनकी झनकट मार्ग में छिनकी से गाजो होते हुए जंगल की ओर इंटर लॉकिंग टाइल्स द्वारा मार्ग निर्माण कार्य, 11.59 लाख की लागत से ग्राम सभा ढाह-ढाकी में गिल फार्म से गुरमेल के घर की ओर मार्ग का डामरीकरण कार्य, 62.38 लाख की लागत से में रो पकड़िया से बंगाली कॉलोनी की ओर मार्ग का डामरीकरण कार्य का लोकार्पण किया गया।

उन्होंने 72.90 लाख की लागत से उच्च शिक्षा के अंतर्गत चारदीवारी का पुनःनिर्माण, 100 लाख की लागत से ग्राम दिया में वृहद गौशाला का निर्माण, 75 लाख की लागत से विधानसभा क्षेत्र खटीमा में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का निर्माण कार्य, 21.07 लाख की लागत से ग्रामसभा खिलड़िया में संपर्क मार्ग से श्री ललित जोशी व डी रामानन्द के घर तक सीसी मार्ग का निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया।

उन्होंने 13.69 लाख की लागत से ग्राम सभा खेतलसंडा खाम में संपर्क मार्ग से जगबहादुर जगदाई के घर की ओर सीसी मार्ग का निर्माण, 11.49 लाख की लागत से ग्राम सभा सरपुडा में पुलिया में श्री प्यारे लाल व पंचायत घर तक सीसी मार्ग निर्माण, 19.82 लाख की लागत से  ग्राम सरपुडा में संपर्क मार्ग से बग्गा चैवन की ओर खड़ंजा निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया।

उन्होंने 17.56 लाख की लागत से ग्राम दिया में भगवत के घर से किशन चन्द्र के घर की ओर सीसी निर्माण, 16.97 लाख की लागत से ग्राम सभा गाँगी मे मुरारी की दुकान से रमाकांत के घर की ओर सीसी मार्ग निर्माण, 35.11 लाख की लागत से ग्राम दियुरी में संपर्क से चंडिका मंदिर की ओर सीसी मार्ग निर्माण, 20.10 लाख की लागत से ग्राम सुनपहर में स्मपर्क मार्ग से दीप सिंह बाजवा के घर की ओर सीसी निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया।

उन्होंने 16.39 लाख की लागत से खटीमा वार्ड नम्बर 9 में मयूर विहार शिव मंदिर के आगे की ओर सीसी निर्माण, 344.40 लाख की लागत से थाना झनकइया खटीमा में श्रेणी तृतीय के 02 तथा श्रेणी द्वितीय के 10 आवासों के निर्माण, 361.52 लाख की लागत से राजकीय चिकित्सालय खटीमा हेतु आवासीय भवनों का निर्माण कार्य, 109.90 लाख की लागत से खटीमा में जोगिठेर नगला ग्राम समूह पेयजल योजना का निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया।

उन्होंने 178.43 लाख की लागत से नानकमत्ता में कुमराह ग्राम समूह पेयजल योजना का निर्माण कार्य, 336.32 लाख की लागत से खटीमा के नौसर-मोहम्मदपुर भुड़िया ग्राम समूह पेयजल योजना का निर्माण, 447.42 लाख की लागत से खटीमा के भुड़िया थारु ग्राम समूह पेयजल योजना का निर्माण, 275.80 लाख की लागत से खटीमा के भगचुरी ग्राम समूह पेयजल योजना का निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया।

उन्होंने 264.32 लाख की लागत से खटीमा के चांदा ग्राम समूह पेयजल योजना का निर्माण कार्य, 337.72 लाख की लागत से खटीमा के मुंडेली ग्राम समूह पेयजल योजना का निर्माण, 100 लाख की लागत से खटीमा के अंतर्गत विभिन्न ग्राम सभा के चैराहों, धार्मिक स्थलों, सार्जनिक स्थलों, वन ग्राम, गोठ, खत्तों में सोलर स्ट्रीट लाइट की स्थापना, 2855.57 लाख की लागत से नानकमत्ता में उमरुखुर्द पेयजल योजना का निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया।

उन्होंने 4288.25 लाख की लागत से नानकमत्ता में महोलिया पेयजल योजना का निर्माण कार्य, 32 लाख की लागत से ग्राम पंचायत बानूसा में एनआरएलएम मिल्क प्रोसेसिंग यूनिट का निर्माण, 20 लाख की लागत से ग्राम मुनडेली के खकरा नाले में 12 मीटर स्पान का पुल निर्माण, 20 लाख की लागत से राजीवनगर खकरा नाले पर 12 मीटर स्पान का पुल निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया।

उन्होंने 49.21 लाख की लागत के ग्राम पंचायत देवरी गौझरिया लिंक रोड से भंगजला सबौरा तक संपर्क मार्ग निर्माण, 49.21 लाख की लागत से ग्राम पंचायत उलधन में बिसोटा भड़ाभुड़िया को जोड़ने वाला मोटर मार्ग का निर्माण, 30 लाख की लागत से स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की बिक्री हेतु विकासखण्ड परिसर खटीमा में शिल्प इमोरियम स्थापना कार्य का शिलान्यास किया।

श्री धामी ने कहा कि कैंटीन के खुलने से पूर्व सैनिकों एवं सभी सैनिकों को आसानी से क्षेत्र में ही सामान उपलब्ध हो सकेगा तथा अन्य स्थानों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और लंबी लंबी लाइनों में भी नहीं लगना पड़ेगा। श्री धामी ने कहा कि सैनिकों का सम्मान और उनका मनोबल ऊँचा होने के साथ ही पड़ोसी देशों के हौंसले भी कमजोर हुए हैं, गलवान घाटी की घटना इसी का उदाहरण है।

श्री धामी ने कहा कि जो कभी सपना सा लगता है,वह सब पूर्ण होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में ट्रेन भी तोड़ेगी।उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों में राज्य का चहुमुखी विकास किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि राज्य अपने रजत जयंती के अवसर पर सभी क्षेत्रों में देश का उत्कृष्ट एवं आदर्श राज्य होगा। श्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी कहा है कि तीसरा दशक उत्तराखंड का होगा। शइसके लिए सभी को एकजुट होकर प्रदेश को आदर्श एवं उत्कृष्ट राज्य बनाने में भूमिका निभानी होगी।

श्री धामी ने कहा कि पिताजी से अनुशासन तथा समयबद्धता सीखी है। उन्होंने कहा कि आलोचनाएं उन्हें शक्ति प्रदान करती हैं। उन्होंने कहा कि जो कभी सपना लगता था आज वह सब दृढ़ इच्छाशक्ति एवं संकल्प के आधार पर साकार होते जा रहा है। श्री धामी ने कहा कि खटीमा में स्टेडियम हेतु 17 करोड़ की धनराशि स्वीकृत हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि बाईपास निर्माण हेतु 46 करोड़ की धनराशि भी स्वीकृत हो गई है, और केंद्रीय विद्यालय हेतु 8 एकड़ भूमि भी मिल गई है। उन्होंने बताया कि अस्पताल का उच्चीकरण करते हुए 100 बेड के स्थान पर 200 बेड का बना रहे हैं।

मा0 मुख्यमंत्री श्री धामी ने खटीमा में नये बस अड्डे के निर्माण का पूरे विधि-विधान से भूमि पूजन भी किया। भूमि पूजन कार्यक्रम मे मण्डलायुक्त श्री शुशील कुमार, डीआईजी निलेश आनन्द भरणे, जिलाधिकारी श्रीमति रंजना राजगुरू, सचिव जिला विकास प्राधिकरण हरीश चन्द्र काण्डपाल मौजूद थे।

कार्यक्रम में कर्नल वीएम नैथानी, विधायक प्रेम सिंग राणा, मंडी अध्यक्ष नंदन सिंह खड़ायत, जीवन धामी, पुष्कर सिंह बिष्ट, पीआरओ प्रमोद जोशी, प्रशाशनिक अधिकारी सीएम केम्प कार्यालय किशोर राणा, संतोष, सतीश गोयल, अमित पांडेय,  मंडलायुक्त सुशील कुमार, सचिव एल फैनई, डीआईजी नीलेश आनन्द भरने, जिलाधिकारी रंजना राजगुरु, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर आदि उपस्थित थे।