उधमसिंह नगर: लाखों के आभूषणों के साथ दो महिलाओं सहित चार गिरफ्तार

उधमसिंह नगर। खटीमा में बंद घरों में धावा बोलकर चोरी करने वाले शातिर गिरोह के चार सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 15 लाख रूपये के आभूषण और एक मोटरसाईकिल बरामद की है। गिरफ्तार आरोपियों में दो महिलाएं भी शामिल हैं।

एसपी क्राइम चन्द्रशेखर घोड़के ने खुलासा करते हुए बताया कि 18 मई वादी कैलाश द्वारा थाना कोतवाली खटीमा में एक तहरीर देकर बताया था कि 15 मई 2024 को वह पूरे परिवार के साथ कैंची धाम दर्शन के लिये गया था तो उसने अपने परिवार के समस्त सोने एवं चांदी के आभूषण वहीं घर में एक बक्से में रख दिये थे।

जब 17 मई की शाम को घर वापस आया तो उसके घर का ताला टूटा था और उत्तफ बक्से का ताला तोड़कर अज्ञात लोगों द्वारा बक्से में रखे सोने चांदी के आभूषण एवं नकदी चोरी कर ली थी। तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर छानबीन शुरू की गयी। अनावरण के लिए एस ओजी, सर्विलांस टीम तथा फोरेंसिक टीमों की मदद भी ली गयी।

पुलिस टीमों ने घटनास्थल से मझौला, पीलीभीत, बरेली, खटीमा आदि जगहों के लगभग 200 सीसीटीवी फुटेज खंगाले। साथ ही पूर्व में चोरी में जेल गये अभियुत्तफों से लगातार पूछताछ की गयी। गहन छानबीन के बाद पुलिस टीम ने हल्दी पुल मझोला के पास चैकिंग के दौरान मुखबिर की सूचना पर दो वाहन स्कूटी और मोटरसाईकिल में सवार 2 महिला व 2 पुरूष इमरान , खुशबू, असरफ, फैजान एवं सिम्मी की तलाशी ली तो उनके पास से कुल 154.56 ग्राम सोना तथा 801.5 ग्राम चांदी आभूषण बरामद हुए।

पूछताछ में पता चला कि ये जेवर उन्होंने राशिद और कैलाश के घर से चोरी किये थे। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वह लोग गिरोह के रूप में काम करते हैं, जिसमें असरफ तथा अकील चोरी करते हैं तथा चोरी किये गये आभूषणों को थोड़ा थोड़ा करके हम चारों में बांट देते हैं, फिर उस सामान को खटीमा से दूरस्थ स्थानों में बेचकर उनसे अर्जित धन को अशरफ व अकील को दे देते हैं, उसमें से वह लोग उन्हें उनका हिस्सा दे देते हैं।

पकड़े गये अभियुत्तफ इमरान ने बताया कि अशरफ और अकील चोरी की घटना को अंजाम देने के लिये उसकी स्कूटी का इस्तेमाल करते हैं, टेड़ाघाट में चोरी करने के दिन भी असरफ और अकील ने उसकी इसी स्कूटी का इस्तेमाल किया था, बरामद मोटर साईकल अपाचे के बारे में बताया कि अकील द्वारा टेड़ाघाट में जो चोरी की थी उसमें से कुछ जेवर बेचकर उसने यह मोटरसाईकिल बरेली से खरीदी है ।

एसपी क्राइम ने बताया कि पकड़े गये आरोपी संगठित गिरोह के रूप में थाना क्षेत्रान्तर्गत व बाहरी राज्यों में दुपहिया वाहनों को लेकर रैकी के लिए निकलते हैं तथा बन्द घरों को चिन्हित कर उनमें लगो तालों को आलानकब से तोड़कर घरों में रखे नगदी व जेवरात चोरी करते हैं जिसमें मुख्य रूप से अशरफ व अकील बन्द घरों से चोरी करते हैं व प्राप्त जेवरात को बेचने के लिए इमरान, खुशबू , फैजान और सिम्मी को देते हैं तथा स्वयं अपने घरों को छोड़कर फरार हो जाते हैं।

इसके बाद इमरान, खुशबू, फैजान व सिम्मी चोरी के आभूषणों को थोड़ी थोड़ी मात्रा में खटीमा शहर से दूरस्थ स्थानों में ले जाकर बेचते हैं और प्राप्त धनराशि को अशरफ व अकील को देते हैं जिसमें से अशरफ व अकील इनको इनका हिस्सा देते हैं। पकड़ी गयी खुशूबू और सिम्मी के खिलाफ पूर्व में भी कई मामले दर्ज हैं।