ऊधमसिंह नगर : लखीमपुर कांड के विरोध में किसानों द्वारा राष्ट्रव्यापी रेल रोको आंदोलन के समर्थन में रुद्रपुर रेलवे पर किया प्रदर्शन।

मीडिया ग्रुप, 18 अक्टूबर, 2021

रुद्रपुर। लखीमपुर काण्ड के मामले में केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को केंद्रीय मंत्रिमंडल से हटाने की मांग को लेकर किसान संगठनों के राष्ट्रव्यापी रेल रोको आंदोलन के तहत आज किसानों ने जिला मुख्यालय पर भारी बारिश के बीच रूद्रपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर जोरदार प्रदर्शन किया।

किसान गरीब रथ ट्रेन के आने से पहले टैक पर धरना देकर बैठ गये। किसानों के टैक पर जमा होने से कुछ मिनट तक ट्रेन रूकी रही। भारी फोर्स ने बमुश्किल किसानों को टैक से हटाकर गंतव्य के लिए रवाना किया। किसानों ने जिला मुख्यालय के साथ ही काशीपुर, खटीमा में भी ट्रेन रोककर प्रदर्शन किया।

रेल रोको आंदोलन के तहत आज भारी संख्या में किसान रूद्रपुर स्टेशन पर जमा हो गये। किसानों ने स्टेशन पर नारेबाजी के साथ जोरदार प्रदर्शन किया। बाद में सभी किसान काशीपुर रोड स्थित रेलवे क्राॅसिंग के पास पटरी पर जमा हो गये। भारी बारिश भी किसानों के कदम नहीं रोक पाई और किसान बारिश के बीच ही रेलवे टैक पर धरना प्रदर्शन करने लगे।

किसानों ने केन्द्र सरकार और केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान मौके पर भारी फोर्स तैनात रही पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों ने किसानों से टैक छोड़ने का आग्रह किया लेकिन वह नहीं माने। पुलिस के साथ किसानों की तीखी नोंक झोंक भी हुई। किसानों के जमा होने से गरीब रथ ट्रेन कुछ मिनट तक रूकी रही। किसानों ने कहा कि जब तक कृषि कानून हटाए नहीं जाते आंदोलन जारी रहेगा। किसान पीछे हटने वाले नहीं है।

इस बीच रेलवे स्टेशन की ओर आ रहे एक इंजन को भी किसानों के विरोध के चलते वापस होना पड़ा। काफी मशक्कत के बाद पुलिस फोर्स ने किसानों को टैक से हटाकर रेल यातायात सुचारू कराया। इस दौरान किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते कुछ देर तक ट्रेन रूकी रही। ट्रेन जैसे ही चलने लगी तभी किसान नेता सतपाल ठुकराल ट्रेन के आगे पहुंच गये उन्हें पुलिस ने जबरन उठाकर टेक से हटाया। बाद में किसान पुनः टैक पर बैठ गये।

इस दौरान किसान नेताओं ने केन्द्र की भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर गुबार निकाला। किसान नेताओं ने कहा कि केन्द्र सरकार किसान आंदोलन को कुचलना चाहती है। लखीमपुर खीरी की घटना सोची समझी साजिश थी। उन्होंने लखीमपुर खीरी काण्ड में केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को केंद्रीय मंत्रीमण्डल से हटाने और तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की पुरजोर मांग की। किसानों ने कहा कि जब तक तीनों कृषि कानून वापस नहीं होते तब तक किसानों का आंदोलन जारी रहेगा।

इस दौरान सलविंदर सिंह कलसी, गुरमेज सिंह, जसवंत सिंह, साहब सिंह, प्रगट सिंह, मनदीप सिंह गौराया, हरजीत सिंह, सर्वजीत सिंह विर्क, भगवंत सिंह, सतनाम सिंह, विपिन कुमार, विक्रम सिंह, यशवंत सिंह, इन्द्रपाल सिंह, संदीप सिंह सहित तमाम लोग मौजूद थे।