रुद्रपुर: मर्डर केस में आरोपी द्वारा नाम बदल कर 25 साल्बतक न्यायालय को गुमराह करने के आरोप में एफआईआर दर्ज

रुद्रपुर। वर्ष 1998 में रुद्रपुर में हुए हत्याकांड के एक आरोपी द्वारा अपना व पिता का नाम बदलकर न्यायालय को गुमराह करने का मामला सामने आया है। वर्ष 2023 में सरकार द्वारा अपील में नहीं पहुंचने पर जब कोतवाली पुलिस ने प्रकरण की तफ्तीश की तो आरोपी के खुद के नाम के साथ ही अपने पिता का नाम भी बदलने का खुलासा हुआ।

इसके बाद विवेचक ने आरोपी के विरुद्ध न्यायालय को गुमराह करने का मुकदमा पंजीकृत करवाया। बताते चलें कि वर्ष 1998 में रुद्रपुर में गोली मारकर एक व्यक्ति की हत्या का मामला सामने आया था। हत्याकांड के वक्त रुद्रपुर कोतवाली यूपी इलाका यूपी में आता था तो बहेड़ी पुलिस ने हत्याकांड के आरोपी डालचंद उर्फ कल्लू पुत्र पातीराम निवासी ऊंचा गांव रुस्तम नगर शीशगढ़ बरेली यूपी को बंदूक के साथ गिरफ्तार कर रुद्रपुर पुलिस को सूचित कर दिया था।

सूचना के आधार पर पुलिस ने आरोपी को रिमांड पर लेकर हल्द्वानी जेल भेज दिया और कुछ माह जेल जाने के बाद आरोपी रिहा हो गया। वर्ष 2000 में उत्तराखंड राज्य बनने के बाद मामले की सुनवाई रुद्रपुर न्यायालय में प्रारंभ हुई। हत्या के आरोपी की रिहाई के बाद सरकार द्वारा हाईकोर्ट में अपील दायर की गयी।

मगर कई बार सम्मन जारी होने के बाद आरोपी न्यायालय के समक्ष पेश नहीं हुआ। प्रकरण को कई वर्ष बीतते गए और वर्ष 2023 में न्यायालय ने सख्त टिप्पणी करते हुए कोतवाली पुलिस को आरोपी को न्यायालय के समक्ष पेश करने की हिदायत दी।

जिसको गंभीरता से लेते हुए तत्कालीन कोतवाल विक्रम राठौर ने विवेचक अशोक कांडपाल को तस्दीक करने के लिए ऊंचागांव भेजा तो पता चला कि डाल चंद उर्फ कल्लू पुत्र पातीराम नाम का कोई व्यक्ति नहीं रहता है और पातीराम नाम के व्यक्ति की वर्ष 2018 में मृत्यु हो चुकी है।

इसके बाद पुलिस ने गहनता से जांच की तो पाया कि हत्या का आरोपी जिसने बहेड़ी थाने में गिरफ्तारी के दौरान अपना नाम डाल चंद उर्फ कल्लू पुत्र पातीराम लिखाया था। आरोपी लगातार न्यायालय में अपना और पिता के नाम को लेकर गुमराह करता रहा।

मुकदमा लड़ रहा था। दरअसल उसका नाम डालचंद उर्फ कल्लू पुत्र पातीराम नहीं, बल्कि कल्याण राम उर्फ कल्लू पुत्र नंदकिशोर है। अब विवेचक ने आरोपी के खिलाफ न्यायालय को गुमराह करने सहित कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।