ऊधमसिंह नगर : ब्रांडेड कंपनी की हूबहू पैकिंग कर बेचा जा रहा नकली नमक, खाद्य पदार्थो में मिलावट की जांच में नाकामी लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़।

मीडिया ग्रुप, 09 अक्टूबर, 2021

रुद्रपुर। शहर में ब्रांडेड कंपनी की हूबहू पैकिंग कर नमक बेचने का मामला प्रकाश में आया है। टाटा साल्ट कंपनी के अधिकारियों की शिकायत पर पुलिस ने एक दुकान पर छापा मारकर 14 कट्टों में रखे नमक के 673 पैकेट बरामद किए हैं।

त्योहारी सीजन में नकली खाद्य पदार्थों को खपाने का खेल तेजी से चलता है। कुछ दिन पूर्व ही नकली होने के शक में एक घर में चल रही मिठाई की फैक्ट्री को सील कर दिया गया था। हालांकि मिठाई की सैंपल रिपोर्ट नहीं आ सकी है। पूर्व में भी मावा, तेल, मिठाई और अन्य खाद्य पदार्थों के नकली होने के बाद अब नमक के नकली होने का मामला पकड़ा गया है। हालांकि नकली होने की पुष्टि होनी बाकी है, लेकिन नकली रेपर होने की पुष्टि के बाद नमक के भी नकली होने का अंदेशा है।

नमक की पैकिंग नकली होने पर दुकानदार के खिलाफ कॉपीराइट एक्ट में मुकदमा दर्ज किया गया है। नमक असली है या नकली, इसकी जांच के लिए सैंपल एफएसएल भेजे जाएंगे।

टाटा साल्ट कंपनी के अधिकारियों को कुछ समय से शहर में उनकी कंपनी के नाम से नकली नमक बेचने की सूचना मिल रही थी। शुक्रवार की शाम दिल्ली से आए कंपनी के मैनेजर रवि सिंह और ऑपरेशन मैनेजर अजय सिंह ने काली बस्ती के पास रंपुरा स्थित एक किराने की दुकान पर ग्राहक बनकर नमक का पैकेट खरीदा।

उन्होंने पैकेट की जांच की तो रैपर नकली पाया गया। उनकी सूचना पर पुलिस टीम ने दुकान में छापा मारा और 14 कट्टों में रखे एक-एक किलोग्राम के 673 पैकेट जब्त किए। बड़ी मात्रा में नकली रैपर में पैक की खेप देखकर कंपनी अधिकारी भी भौंचक्के रह गए। इसके बाद पुलिस ने दुकान स्वामी को हिरासत में ले लिया और पूछताछ की।

बताया जा रहा है कि शहर में कुछ लोग नकली नमक को ब्रांडेड कंपनी के रैपर में पैक कर दुकानों में सप्लाई करते हैं ताकि नकली होने का शक ग्राहकों को न हो सके। नकली नमक को खपाने का खेल मलिन बस्तियों में चल रहा है।

माना जा रहा है कि दुकानदार से पुलिस को अहम सुराग मिले हैं और कुछ और लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है। कोतवाल विक्रम राठौर ने बताया कि खाद्य विभाग के अधिकारियों को सूचना देकर मौके पर बुलाया गया था, लेकिन वे नहीं पहुंचे थे। नमक असली है या नकली है, इसके लिए सैंपलों को एफएसएल भेजा जाएगा।

सीओ सिटी अमित कुमार ने बताया कि फिलहाल कंपनी की नकली पैकिंग होने की पुष्टि संबंधित अधिकारियों ने की है। कंपनी अधिकारी रवि सिंह निवासी राजेंद्रनगर नई दिल्ली की तहरीर पर दुकानदार राकेश गुप्ता निवासी वार्ड नंबर 21 रंपुरा के खिलाफ कापी राइट एक्ट में मुकदमा दर्ज किया है। जब सैंपल की रिपोर्ट आएगी तो अगली कार्रवाई की जाएगी। मुकदमें की विवेचना एसआई जितेंद्र सिंह को सौंपी गई है।