उधमसिंह नगर : मशाल लेकर रात भर फसल की रखवाली कर रहे लीज होल्डर।

मीडिया ग्रुप, 12 सितंबर, 2023

उधमसिंह नगर। टांडा जंगल से सटे पंतनगर क्षेत्र के लीज होल्डर हाथियों का आतंक से परेशान हैं। चार दिन से अंधेरा होते ही 20 से 22 हाथियों का झुंड टांडा जंगल से निकलकर टी-ब्लाॅक में स्थित खेतों में घुसकर फसलों का नुकसान पहुंचाता है।

जिसके चलते लीज होल्डर और उनके श्रमिक मशाल लेकर रतजगा कर फसलों की सुरक्षा कर रहे हैं।

रविवार की रात हाथियों का झुंड टांडा जगल से सड़क पार कर टी-ब्लाॅक में लीज होल्डर राजेंद्र सिंह के खेत में घुस आया। हाथियों की चिंघाड़ सुनकर बलजिंदर सिंह ने सुरक्षा विभाग को सूचना दी।

श्रमिकों के साथ मशाल जलाकर हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ा। उसके बाद सभी लोग रात डेढ़ बजे तक नगला-रुद्रपुर राजमार्ग पर मशाल लेकर डटे रहे।

ट्रैक्टर व कार की रोशनी हाथियों की ओर करके खूब शोर शराबा किया गया। इन लोगों के लौटने के 45 मिनट बाद हाथियों का झुंड कपिल मंडल के खेत में घुस गया।

इसके बाद लोगों ने सोमवार की सुबह 4:35 बजे हाथियों को जंगल में खदेड़ा। राजेंद्र, कपिल और दूसरे लीज होल्डरों ने बताया कि हाथी लगातार खेतों में घुसकर धान, सेब के पौधे व सोयाबीन की फसल बर्बाद कर रहे हैं।

आरोप है कि विवि के सुरक्षा विभाग सहित वन विभाग को भी सूचना दी गई है लेकिन हाथियों को खेतों की ओर आने से रोकने के लिए कोई कार्यवाही नहीं की गई है।