उत्तराखंड : रुद्रपुर के निवेशकों के करोड़ों समेट फरार हुई नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज।

मीडिया ग्रुप, 11 मार्च, 2023

रूद्रपुर। लोगों का जमा करोड़ों रूपया समेटकर फरार हुए ग्लोबल इंडिया सर्विस के संचालक के खिलाफ धोखाधड़ी के कई मामले दर्ज कराये गये है। दर्ज रिपोर्ट में पीड़ितों द्वारा कहा गया है कि हरियाणा निवासी धर्मेन्द्र उर्फ अमित मलिक पुत्र मुक्ता सिंह ने आवास विकास रिंग रोड़ पर ग्लोबल इंडिया सर्विस नाम से कार्यालय खोला। जिसका वह पेम्पलेट व इंटरनेट नेटवर्किग के द्वारा प्रचार करने लगा।

पीड़ितों का कहना है कि जिसके बाद कार्यालय में सम्पर्क करने पर अमित ने बताया कि विज्ञापन का काम करना है। और वे लोग अपने साथ अन्य लोगों को जोड़कर उनासे भी विज्ञापन का कार्य करायेंगे। इसके लिए उन्हें फ्रेंचाइजी लेनी पड़ेगी। जिसमें उन्हें 29500 रूपये और तीन माह बाद फ्रेंचाइजी की धनराशि 50 हजार रूपये और पांच माह बाद एक लाख रूपये बतौर सिक्योरिटी जमा करनी होगी। जिसे एक साल बाद वापस कर दिया जायेगा।

पीड़ितों ने रिपोर्ट में कहा है कि प्रति व्यक्ति आईडी लेने के लिए 9540 रूपये भी मांगे गये। बताया कि एक दिन में केवल 200 मैसेज के लिंक को आगे बढ़ाना होगा। और 4 हजार रूपये प्रति माह मिलेंगे। जो 24 माह तक मिलते रहेंगे। उसपर विश्वास करके आईडी खरीदनी शुरू की साथ ही कई लोगों को अपने साथ जोड़ना शुरू किया। धीरे धीरे सैकड़ों लोग ग्लोबल इंडिया सर्विस से जुड़ गये।

आरोप है कि इस दौरान अमित ने लोगों से आधार कार्ड लेने के साथ ही मोबाईल नम्बर लिखवाकर खाली रजिस्टर पर रसीदी टिकट लगाकर हस्ताक्षर व अंगूठा भी लगवाया। जिसके बाद अमित लोगों का जमा करोड़ों रूपया व आवश्यक कागजात लेकर फरार हो गया।

दर्ज रिपोर्ट में शिखा माहेश्वरी ने 7 लाख, सपना कक्कड़ ने 11,16,400 रूपये, कृतिमा ने 4 लाख, अंजली प्रजापति ने 5.30 लाख, चन्द्रप्रकाश शर्मा ने 10.45 लाख, गोविन्द पानू ने 1,36,800 रूपये, सुनीता देवी ने 3,64,800 रूपये, छत्रपाल ने 566400 रूपये, संजय ढ़ाली ने 5.30 लाख, प्रीति धीर ने 847500 रूपये, प्रिया बठला ने 21 लाख रूपये, सरोज चौधरी ने 24 लाख, कृष्ण चन्द्र यादव ने 21 लाख, मुक्ता खुराना ने 1722400 रूपये हड़प लेने का आरोप लगाया है। वहीं सुमित, प्रभात शर्मा, दीपक कुमार, भूपराम, अंकित, व सुमित आदि ने भी आरोपी अमित के विरूद्ध रपट दर्ज कराई है।