रूद्रपुर : मलिन बस्तियों की उपेक्षा करने वालों का बहिष्कार करेगी कुर्मी महासभा।

मीडिया ग्रुप, 10 फरवरी, 2023

रूद्रपुर। कुर्मी महासभा की वर्ष 2023 की प्रथम बैठक केन्द्रीय अध्यक्ष सौरभ गंगवार की अध्यक्षता में आयोजित हुयी बैठक में आगामी निकाय चुनाव की रणनीति बनाने के साथ ही संगठन को मजबूत करने और मलिन बस्तियों की समस्याओं पर चर्चा की गयी बैठक में मलिन बस्तियों की उपेक्षा करने वाले नेताओं का बहिष्कार करने का ऐलान भी किया गया।

ट्रांजिट कैम्प में आयोजित बैठक में केन्द्रीय अध्यक्ष सौरभ गंगवार ने कहा कि कुर्मी समाज के लोग शहर में बड़ी संख्या में है लेकिन इसके बावजूद भी यह समाज आज भी उपेक्षित है। कुर्मी महासभा समय पर विभिन्न सामाजिक मुद्दों को लेकर संघर्ष करती रही है।

कई बार मलिन बस्तियों की समस्याओं को लेकर आवाज उठायी गयी है लेकिन राजनैतिक दल हमेशा से ही इस समाज की उपेक्षा करते आ रहे हैं। राजनैतिक दल सिर्फ वोट बैंक के रूप में कुर्मी समाज को इस्तेमाल करते आ रहे हैं।

राजनैतिक दलों के इस व्यवहार को कुर्मी समाज को समझना होगा और आगामी निकाय और लोकसभा चुनाव में सोच समझकर अपने मताधिकार का प्रयोग करना होगा।

श्री गंगवार ने कहा कि मलिन बस्तियों की पिछले दस वर्षों से लगातार उपेक्षा की जा रही है। विकास कार्य पैसे वालों की कालोनियों में किये जाते हैं। ट्रांजिट कैम्प, शिवनगर की तमाम बस्तियां आज भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। केन्द्रीय अध्यक्ष ने कहा कि मलिन बस्तियों के लोगों की याद सिर्फ चुनाव के समय आती है।

चुनाव के समय बड़े बड़े वायदे किये जाते हैं और उसके बाद मलिन बस्ती के लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया जाता है। आज मलिन बस्तियों की हालत देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां कितना विकास हुआ है। लोग गंदगी में जीने को मजबूर हैं। न सड़क है ना नालियां हैं। विकास के दावे हवाई साबित हो रहे हैं।

चुनाव के समय नजूल भूमि पर मालिकाना हक का सब्जबाग दिखाकर भाजपा हर बार अपना उल्लू सीधा करती है। सरकार की नजूल नीति का आज एक भी मलिन बस्तिवासी को लाभ नहीं मिला है।

श्री गंगवार ने कहा कि अब समय आ गया है कि मलिन बस्ती के लोगों को अपने अधिकारों के लिए जागरूक होने की जरूरत है। वरना इसी तरह उन्हें वोट बैंक समझकर इस्तेमाल किया जायेगा। सौरभ गंगवार ने कहा अब आगामी निकाय चुनाव में उनसे वोट मांगने कोई नेता आये तो उनसे पहले जवाब मांगे कि उन्होंने मलिन बस्तियों के लिए क्या किया उसके बाद ही सोच समझकर अपने वोट का इस्तेमाल करें।

उन्होंने कहा कि कुर्मी महासभा उसी राजनैतिक दल को अपना समर्थन देगी जो मलिन बस्तियों में मूलभूत सुविधाएं देगा और कुर्मी समाज का ध्यान रखेगा साथ ही केन्द्रीय अध्यक्ष ने कहा कि इस बार मेयर की सीट को पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित करने की मांग को पुरजोर ढंग से उठाया जायेगा।

बैठक में एडवोकेट सीपी गंगवार, छात्रसंघ धीरज गंगवार, पवन गंगवार, अर्जुन गंगवार को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मनोहर लाल गंगवार, रामधारी गंगवार, हरप्रसाद गंगवार, लोकपाल गंगवार, आकाश गंगवार, अर्जुन गंगवार, धीरज गंगवार, पवन गंगवार, आसाराम गंगवार, रामनिवास मौर्या, कृष्ण पाल गंगवार, अनिल गंगवार, विजय गंगवार, मोतीराम राजपूत, हरदयाल गंगवार, अशोक गंगवार आदि लोग उपस्थित थे।।