रुद्रपुर : 190 टिन लीसा सहित कुख्यात तस्कर गिरफ्तार।

मीडिया ग्रुप, 06 फरवरी, 2023

रूद्रपुर। एसटीएफ टीम ने लीसा तस्करी का खुलासा करते हुए एक कुख्यात तस्कर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 190 टिन लीसा बरामद किया है। एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया कि वन सम्पदा एवं वन्य जीव तस्करी करने वाले अपराधियों के विरूद्ध भी एसटीएफ को एक्शन मोड में लगाया गया है।

एसटीएफ को सूचना मिल रही थी कि उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों से लीसा की तस्करी की जा रही है। रविवार रात एसटीएफ कार्यालय देहरादून को सूचना मिली थी कि एक वाहन कैंटर में सोमेश्वर क्षेत्र से भारी मात्रा में अवैध लीसा लाया जा रहा है, जिस पर सीओ एसटीएफ सुमित पांडे एवं प्रभारी निरीक्षक एमपी सिंह के नेतृत्व में एसटीएफ टीम ने उक्त वाहन को रामपुर रोड स्थित पंचायत घर के पास अचानक छापा मारकर पकड़ लिया।

वाहन में बैठे लीसा तस्कर जगमोहन को गिरफ्तार किया गया है जबकि कार्यवाही के दौरान वाहन चालक शोभन अंधेरे का फायदा उठाकर मौके से फरार हो गया। पकड़े गये तस्कर के कब्जे से एक कैंटर वाहन में लदा 190 टिन लीसा बरामद किया गया है। दोनों तस्करों द्वारा अवैध लीसे को वाहन में छिपाकर लाया जा रहा था।

पकड़ा गया तस्कर जगमोहन जो कि वाहन स्वामी भी है, पूछताछ में उसने बताया कि यह लीसा जनपद अल्मोड़ा के सोमेश्वर क्षेत्र से लाए थे। मामले में हल्द्वानी वन विभाग में दोनों तस्करों के विरुद्ध भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 41,42,51व 52 तथा अन्य वन उपज अधिनियम 1976 की धारा 4, 10 ,13 और 14 में मुकदमा पंजीकृत कराया गया है।

गिरफ्तार तस्कर जगमोहन काफी समय से लीसा तस्करी का अपराध कर रहा था उसके विरुद्ध पूर्व में हल्द्वानी में लीसा तस्करी का एक मुकदमा तथा वर्ष 2017 में शराब तस्करी का एक मुकदमा दर्ज है। एसटीएफ इस मामले में उन लोगों की भी जानकारी जुटा रही है जिनके द्वारा अवैध रूप से वन संपदा लीसे का उपयोग और भारी मात्रा में क्रय विक्रय किया जाता है।

एसटीएफ की इस कार्यवाही में आरक्षी विरेंद्र चैहान की विशेष भूमिका रही। गिरफ्तार करने वाली एसटीएफ टीम में उपनिरीक्षक बृजभूषण गुरुरानी, आरक्षी वीरेंद्र चैहान, आरक्षी मनमोहन सिंह, आरक्षी अमरजीत सिंह के अलावा वन विभाग से वन क्षेत्राधिकारी उमेश चंद्र आर्य, उप वन क्षेत्राधिकारी तपन सरकार, वन दरोगा विपिन चंद्र, वन रक्षक रघुवीर सिंह रजवार आदि मौजूद रहे।