उधमसिंह नगर : बदलता मौसम दे रही कई बीमारियों को न्योता।

मीडिया ग्रुप, 26 जनवरी, 2023

मौसम में इन दिनों बदलाव होने से दिन जहां सामान्य तो वहीं शाम से ठंड पड़ने लगती है। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। जरा सी लापरवाही बरतने से खासकर बच्चों और बुजुर्गों जल्दी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। जनवरी के आखिरी सप्ताह से मौसम में बदलाव आने लगा है।

जहां दिन में मौसम सामान्य रह रहा है जबकि शाम से ठंड शुरू हो रही है। मौसम में आ रहा यह बदलाव कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है क्योंकि मौसम में उतार-चढ़ाव के कारण शरीर खुद को ढाल नहीं पाता है और सर्दी से गर्मी और गर्मी से सर्दी लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है।

एलडी भट्ट उप जिला चिकित्सालय के डॉ. अमरजीत साहनी ने बताया कि इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जाए। बदलते मौसम में सेहत का ख्याल नहीं रखना खासकर बच्चों और बुजुर्गों को भारी पड़ सकता है। क्योंकि बदलते मौसम में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार की अधिक शिकायत होने लगती है।

उन्होंने बताया कि इस मौसम में खानपान और पहनावे में खास ध्यान रखना चाहिए। सर्दी होने पर गर्म पेय पदार्थों का सेवन अधिक करना चाहिए। डॉ. साहनी ने बताया कि ऐसे मौसम में वायरल बुखार के मामले सबसे अधिक आते हैं। इसलिए इस मौसम में बच्चों और बुजुर्गों को एहतियात बरतने की बहुत जरूरत है। सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार की चपेट में सबसे अधिक बच्चे आते हैं।

बदलते मौसम में बरते साव धानियां… 

  • बदलते मौसम में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।
  • ठंडे पदार्थों का सेवन कई बार सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार का कारण बन जाता है।
  • सर्दी-बुखार होने पर अपनी मर्जी से दवा नहीं लें। डॉक्टर की सलाह से ही दवा लें।
  • खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है। पौष्टिक आहार लें इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  • बदलते मौसम में फेफड़ों से संबंधित बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। रोजाना भाप लें और गुनगुने पानी से गरारे करें।