फ्लाइट में महिला पर पेशाब करने वाले की तलाश में जुटी पुलिस, कई धाराओं में मुकदमा दर्ज।

मीडिया ग्रुप, 05 जनवरी, 2023

एयर इंडिया की फ्लाइट से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। एयर इंडिया ने एक घटना की पुष्टि की है जिसमें एक नशे में धुत व्यक्ति ने एयर इंडिया अंतरराष्ट्रीय उड़ान में बिजनेस क्लास में बैठी एक महिला यात्री (70 वर्षीय महिला वरिष्ठ) पर पेशाब किया। यह घटना 26 नवंबर को हुई जब एयर इंडिया की फ्लाइट एआई 102 न्यूयॉर्क से दिल्ली के लिए उड़ान भर रही थी।

सूत्रों ने कहा कि नशे में धुत व्यक्ति जिसने एयर इंडिया की अंतरराष्ट्रीय उड़ान में एक महिला फ्लायर पर पेशाब किया था, की पहचान कर ली गई है और दिल्ली पुलिस उसे पकड़ने के लिए कार्रवाई में जुट गई है। सूत्रों के मुताबिक आरोपी की उम्र 40-45 साल है और वह मुंबई का रहने वाला है। उसका पता लगाने और उसे गिरफ्तार करने के लिए कई पुलिस टीमों का गठन किया गया है।

आईपीसी की धारा 354 (यौन उत्पीड़न), 294 (सार्वजनिक रूप से अश्लील हरकत), 509 (महिला का शील भंग करना), 510 (शराबी व्यक्ति द्वारा सार्वजनिक रूप से दुर्व्यवहार करना) के तहत मामला दर्ज किया गया है। दिल्ली पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘आरोपी मुंबई का रहने वाला है, लेकिन उसकी संभावित लोकेशन किसी और राज्य में है और पुलिस टीम वहां पहुंच गई है। हम आरोपी को जल्द से जल्द गिरफ्तार करेंगे।”

पिछले साल 26 नवंबर को एयर इंडिया के न्यूयॉर्क-दिल्ली फ्लाइट के बिजनेस क्लास में एक नशे में धुत व्यक्ति ने अपनी महिला सह-यात्री, सत्तर के दशक में एक वरिष्ठ नागरिक पर कथित तौर पर पेशाब किया था। यह मामला तब सामने आया जब महिला यात्री ने टाटा समूह के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन को पत्र लिखकर अपनी निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि केबिन क्रू स्थिति के प्रति अत्यधिक असंवेदनशील थे।

उन्होंने उसे बदलने के लिए सिर्फ एक जोड़ी पजामा और चप्पल दी। उन्होंने स्पष्ट रूप से अपराधी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि एयरलाइन ने “घटना को बहुत गंभीरता से लिया है, जहां एक यात्री ने न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान पर अस्वीकार्य और अशोभनीय व्यवहार किया, जिससे एक साथी यात्री को अत्यधिक परेशानी हुई।”

नशे की हालत में साथी यात्री पर पेशाब करने के मामले में एयरलाइन ने उस व्यक्ति पर 30 दिन का यात्रा प्रतिबंध लगाया है। यह पता लगाने के लिए एक आंतरिक जांच शुरू की गई है कि क्या चालक दल द्वारा स्थिति को संभालने में चूक हुई थी।