धर्मांतरण को लेकर प्रदर्शन तेज, SP पर जानलेवा हमला, सिर पर आई गंभीर चोट।

मीडिया ग्रुप, 02 जनवरी, 2023

छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण का मुद्दा काफी गर्म होता दिखाई दे रहा है। बस्तर संभाग में पिछले 10 दिनों से धर्मांतरण को लेकर दो समुदाय के बीच विवाद देखने को मिल रहा है। कई बार मारपीट की भी स्थिति पैदा हो गई। धर्मांतरण को लेकर नए साल के मौके पर ही दो समुदायों के बीच जमकर विवाद हुआ।

सोमवार को प्रदर्शनकारी इतने गुस्से में थे कि समझाने गए पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार पर भी हमला कर दिया। इस हमले में पुलिस अधीक्षक को सिर में गंभीर चोट आई है। बताया जा रहा है कि नारायणपुर जिले के आदिवासी समाज और आदिवासी ईसाई समाज के बीच टकराव लगातार बढ़ता जा रहा है। धर्मांतरण को लेकर दोनों एक दूसरे पर जबरदस्त तरीके से आरोप भी लगा रहे हैं।

दोनों के बीच तनाव को देखते हुए वहां पुलिस कर्मियों की तैनाती कर दी गई। हालांकि प्रदर्शनकारियों के हमले में एडगा थाना प्रभारी भुवनेश्वर जोशी भी घायल हो गए। डीएम ए वसंत ने बताया कि कथित अवैध धर्मांतरण को लेकर आदिवासी समुदाय के सदस्यों के विरोध के दौरान एसपी नारायणपुर सहित कई लोग घायल हो गए।

उन्होंने कथित तौर पर बंगालपारा इलाके में एक चर्च में भी तोड़फोड़ की। घटना में एसपी और कुछ पुलिस कर्मियों को चोटें आईं। एसपी नारायणपुर ने कहा कि आदिवासी समुदाय के कुछ सदस्य बंगालपारा इलाके में एक चर्च पर हमला करने गए थे। हिंसा के दौरान किसी ने मुझ पर हमला किया। पूरी घटना की जांच होगी।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हमले के बाद घायल पुलिस अधीक्षक को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया तथा उनका प्राथमिक उपचार किया गया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि बाद में पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर कर स्थिति को नियंत्रण में किया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि रविवार को जिले के एडका गांव में दो समुदायों के बीच झड़प हो गई थी जिसके विरोध में आज आदिवासियों ने प्रदर्शन किया था।

नारायणपुर जिले के पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार ने अस्पताल में संवाददाताओं को बताया कि आज दोपहर जब प्रदर्शनकारी विश्व दीप्ति क्रिश्चियन स्कूल के करीब पहुंचे, तब वह स्कूल परिसर में स्थित एक गिरजाघर की ओर बढ़ने की कोशिश करने लगे।

कुमार ने बताया, जब मुझे इसकी जानकारी मिली तब मैं अन्य अधिकारियों के साथ वहां पहुंचा और आंदोलनकारियों को शांत करने की कोशिश की। वे शांत भी हो गए थे और वापस लौटने वाले थे, लेकिन अचानक किसी ने पीछे से मेरे सिर पर डंडा मारा, जिससे मैं घायल हो गया।