नानकमत्ता : हजारों श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवर में लगाई आस्था की डुबकी।

मीडिया ग्रुप, 23 दिसंबर, 2022

नानकमत्ता। गुरुद्वारा श्री नानकमत्ता साहिब की प्रबंधन कमेटी के तत्वाधान में हर माह में लगने वाली अमावस्या पर हजारों श्रद्धालुओं ने दरबार साहिब में शीश नवाकर परिवार की खुशहाली की अरदास की और गुरु का प्रसाद ग्रहण किया।

श्रद्धालुओं ने पंजा साहिब की परिक्रमा कर देशी घी की ज्योत एवं नमक चढ़ाकर पंजा साहिब के दर्शन भी किए। श्रद्धालुओं ने दूध वाला कुआं, गुरुद्वारा छेवी पातशाही, बाऊली साहिब, अजायबघर के दर्शन कर अपने को धन्य किया। भंडारा साहिब में अमृत संचार कराया गया।

अलमस्त दीवान हॉल में दीवान सजाया गया। प्रसिद्ध रागी, दाढी कविसरी जत्थों ने शब्द कीर्तन सुनाकर संगत को निहाल किया और गुरु के बताए मार्ग पर चलने का उपदेश दिया। श्री गुरु गोविंद सिंह जी के चार पुत्रों की शहादत को याद करते हुए उनके इतिहास की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। गुरुद्वारा लंगर हाल में गुरु का अटूट लंगर बताया गया। सैकड़ों श्रद्धालुओं ने लंगर का प्रसाद ग्रहण किया। अमावस्या पर्व पर सुरक्षा के मद्देनजर जगह-जगह पुलिस फोर्स तैनात रहीं। श्रद्धालुओं ने मेले का जमकर लुत्फ उठाया।

इस मौके पर गुरुद्वारा प्रबंधक रणजीत सिंह, हरभजन सिंह, गुरदयाल सिंह, गुरवंत सिंह सोनी, हर भाग सिंह, दविंदर सिंह, जोगिंदर सिंह, पलविंदर सिंह, सुखवंत सिंह भुल्लर, बलदेव सिंह चीमा, रंजीत सिंह राणा, आदि सेवादार मौजूद थे।