उधमसिंह नगर : डीएम ने सुनी किच्छा की समस्याएं।

मीडिया ग्रुप, 05 नवम्बर, 2022

रिपोर्ट – मनीष ग्रोवर 9837676185

रूद्रपुर। जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने शनिवार को जिला कार्यालय से ई-चौपाल के माध्यम से तहसील किच्छा के ग्राम इन्दरपुर की समस्याएं सुनी।

जिला मुख्यालय से गांव इन्दरपुर आने-जाने में लगने वाले समय से भी कम समय में किया गया समस्याओ का निस्तारण।

डीएम के सम्मुख समस्याएं रखने हेतु जिला मुख्यालय के नहीं लगाने पड़ रहे चक्कर। ई-चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों के साथ-साथ प्रशासन का भी समय और पैसा दोनों की हो रही बचत। गांव वासियों द्वारा गांव में रहकर ही जिलाधिकारी से सीधे किया संवाद।

ई-चौपाल में दर्ज हुई 30 समस्याएं, 19 समस्याओं का मौके पर किया गया निस्तारण। जन समस्याओं के निस्तारण हेतु शनिवार को जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने जिला कार्यालय के सभागार से एक घण्टे 25 मिनट तक चली ई-सामाधन चौपाल के माध्यम से तहसील रूद्रपुर के इन्दरपुर गांव की समस्याएं सुनी।

ई-चौपाल में सर्वाधिक समस्याएं आवास, सिंचाई, राशन कार्ड, राशन वितरण, पेयजल, सड़क, विद्युत आदि से सम्बन्धित थी।

आस नारायन ने जन्म प्रमाण-पत्र बनने में आ रही समस्या से अवगत कराया कि जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को निर्देश दिये कि शिकायतकर्ता के प्रपत्र की जांच कर तत्काल जन्म प्रमाण पत्र बनवाना सुनिश्चित करें।

शिवाजी सिंह ने डाम के गेट टूटने की समस्या से अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने सिचांई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि गेट व नहर की मरम्मत तत्काल करवायें व नाले एवं नहर की साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें।

ग्राम प्रधान चन्द्र प्रताप सिंह व ग्रामवासियों ने ग्राम इन्दरपुर स्थित प्रतापपुर (गंगापुर पटिया) की तहसील रूद्रपुर से किच्छा में स्थानांन्तरित करने की बात कही जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को निर्देश दिये कि तहसील स्थानान्तरित के लिए प्रस्ताव बना कर भेजे।

इन्द्रासन यादव ने किसान पेशंन की समस्या रखी जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य कृषि अधिकारी को निर्देश दिये कि सम्बन्धित प्रार्थना पत्र की जांच कर तत्काल सूचित करें।

जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी समस्या ई-समाधान चौपाल में आयी है उसे प्राथमिकता के अधार पर शीघ्र समाधान कराना सुनिश्चित करें, जिससे की किसी को भी छोटी-छोटी समस्याओं के लिये अनावश्यक ईधर-उधर चक्कर न लगाना पड़े।

ई-चौपाल में अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह, पीडी डीआरडीए हिमांशु जोशी, जिलापूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, सहित सम्बन्धित अधिकारी वर्चुअल के माध्यम से जुड़े थे।