उधमसिंह नगर : प्रतिबंधित प्लास्टिक बनाने की फैक्ट्री पर छापा, फैक्ट्री की सील।

मीडिया ग्रुप, 13 अक्टूबर, 2022

प्रशासन, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नगर पालिका और पुलिस की संयुक्त टीम ने महुआखेड़ागंज स्थित प्रतिबंधित प्लास्टिक बनाने की एक फैक्टरी को सील कर दिया। फैक्टरी से 29 क्विंटल प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त की गई है। इसी तरह एक अन्य फैक्टरी के गोदाम से नौ क्विंटल प्लास्टिक बरामद हुई। गोदाम में रखी मशीनों को भी सील कर दिया गया।

ईओ नगर पालिका महुआखेड़ागंज यशवीर सिंह राठी ने बताया कि मंगलवार को एसडीएम अभय प्रताप सिंह, तहसीलदार अक्षय भट्ट, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड नरेश गोस्वामी और पालिका की संयुक्त टीम ने नंदनगर औद्योगिक आस्थान महुआखेड़ागंज स्थित भारत प्लास्टिक फैक्टरी में छापा मारा। फैक्टरी से भारी मात्रा में प्लास्टिक बरामद हुई।

प्लास्टिक यहां जमीन पर फैली पड़ी थी और कुछ मशीन पर चढ़ी हुई थी। मशीनों के जरिये प्लास्टिक की थैली आदि का निर्माण किया जा रहा था। फैक्टरी में लगभग 29 क्विंटल तैयार प्लास्टिक का माल कब्जे में लिया गया है। इसी बीच जानकारी मिली कि पास की ही गोपाल प्लास्टिक कंपनी भी प्रतिबंधित प्लास्टिक के सामानों का निर्माण कर रही है।

वहां भी छापा मारने पर प्रतिबंधित प्लास्टिक के ग्लास भारी मात्रा में बरामद हुए। कंपनी के गोदाम में प्लास्टिक का निर्माण करने वाली कई मशीनें मिलीं जिन्हें सील कर दिया गया। यहां से नौ क्विंटल तैयार माल भी बरामद हुआ। क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड नरेश गोस्वामी ने बताया कि दोनों फैक्टरियों के संचालकों के नाम और पते ट्रेस किए जा रहे हैं।

दोनों पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी हाल में प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग नहीं होने दिया जाएगा। इधर डीएम युगल किशोर पंत ने फैक्टरी में छापा मारने वाली संयुक्त टीम को पांच हजार का इनाम देने की घोषणा की है।